मोटापा से निजात दिलाएगा कद्दू , जानें कैसे…

लोग अक्सर एक दूसरे का मजाक उड़ाने या फिर किसी छोटे बच्चे को प्यार से बुलाने के लिए कद्दू शब्द का इस्तेमाल करते हैं. पर क्या आप जानते हैं ये गोल-मटोल कद्दू कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है. जी हां आजकल हर दूसरे व्यक्ति की सबसे बड़ी समस्या है उसका बढ़ता मोटापा. जिससे निजात पाने के लिए वो कभी जिम का सहारा लेता है तो कभी मंहगी दवाओं को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लेता है.

बावजूद इसके उनकी समस्या जस की तस बनी रहती है लेकिन जेब जरूर ढ़ीली हो जाती है. ऐसे में मोटापे से लेकर आपकी आंखों की खूबसूरत और रोशनी की देखभाल का जिम्मा उठाता है ये गोल-मटोल कद्दू. आइए जानते हैं आखिर कैसे कद्दू से बनते शरीर को चंद दिनों में आप कैसे कद्दू की मदद से वापस फिगर में लौटा सकते हैं.

कद्दू और इसके भीतर छिपे बीज विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर आदि का अच्छा स्रोत होते हैं. जो व्यक्ति का खून और पेट साफ करने के साथ पित्त व वायु विकार दूर करता है. इतना ही नहीं कद्दू का सेवन मस्तिष्क के लिए भी बेहत फायदेमंद होता है. कद्दू के छिलके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व व्यक्ति को संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं से बचाते हैं. इस सब्जी में ‘पेट’ से लेकर ‘दिल’ तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है.

वजन घटाता है कद्दू-

कद्दू में मौजूद कम कैलोरी और प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होने की वजह से वजन घटाने में सहायता मिलती है. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो कद्दू को किसी भी फॉर्म में अपनी डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

दिल की सेहत का रखता है ध्यान-

कद्दू में सेचुरेटेड फैट नहीं पाया जाता. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम बनी रहती और दिल सेहतमंद रहता है. इसमें पाए जाने वाले डायटरी फाइबर से पेट की बीमारियों में आराम मिलता है.

शरीर को ठंडक पहुंचाता है कद्दू-

कद्दू ठंडक पहुंचाने वाला होता है. इसे डंठल की ओर से काटकर तलवों पर रगड़ने से शरीर की गर्मी खत्म होती है. कद्दू लंबे समय के बुखार में भी असरकारी होता है. इससे बदन की हरारत या उसका आभास दूर होता है.

आंखों की सेहत-

कद्दू में मौजूद बीटा-कैरोटीनॉयड और ल्यूटिन आंखों की सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

हेल्दी स्किन-

कद्दू का सेवन करने से व्यक्ति की स्किन हेल्दी बनी रहती है. इसमें मौजूद विटमिन ई और सी एक साथ मिलकर ऐंटि-ऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं और स्किन को सूरज की खतरनाक किरणों से बचाते हैं.

दिमाग को शांत रखता है कद्दू-

कद्दू में कुछ ऐसे मिनरल्‍स होते हैं जो दिमाग की नसों को आराम पहुंचाते हैं. अगर आपको रिलैक्‍स होना है तो आप कद्दू खा सकते हैं.

Back to top button