मोटापा तो बढ़ाएगा ही साथ-साथ अन्‍य बीमारियां भी देगा पिस्‍ता

- in हेल्थ

ड्राई फ्रूट की बात की जाए तो काजू के बाद लोगों को सबसे ज्यादा पसंद पिस्ता ही आता है। इसका हल्का नमकीन स्वाद इतना अच्छा होता है कि कोई भी खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाता है। इसे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स, फैटी एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

मोटापा तो बढ़ाएगा ही साथ-साथ अन्‍य बीमारियां भी देगा पिस्‍ता

कई लोग यह सलाह देते हैं कि हेल्दी रहना हो तो रोजाना एक मुठ्ठी पिस्ता ज़रूर खाएं। आपको बता दें कि पिस्ता फायदेमंद तो है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप ज़रूरत से ज्यादा पिस्ता का सेवन कर रहे हैं तो इसके क्या साइड इफेक्ट्स हैं। 

एलर्जी : अगर आपको पिस्ता से एलर्जी है तो जान लें कि इसके सेवन से शरीर पर रैशेज पड़ने लगते हैं और तेज खुजली होने लगती है। कई बार इन एलर्जी के निशान उम्र भर आपके स्किन पर मौजूद रहते हैं। इसके अलावा इसके साइड इफ़ेक्ट से आंखों और नाक से पानी आना और खांसी आना या अस्थमा की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो नजदीकी डॉक्टर की सलाह लें।

वजन बढ़ना : आपको बता दें कि एक कप पिस्ता से लगभग 700 कैलोरी हासिल होती है और अगर आप रोजाना इतनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं और उस हिसाब से वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपका वजन बढ़ने लगेगा।

किडनी स्टोन का खतरा : पिस्ता में ऑक्सलेट और मेथीओनिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है और जब आप बहुत अधिक मात्रा में पिस्ता खाने लगते हैं तो पेट के अंदर कैल्शियम ऑक्सलेट बनने लगता है जो आगे चलकर किडनी स्टोन में परिवर्तित हो जाता है। इसके अलावा पिस्ता में पोटैशियम की मात्रा भी अधिक होती है जिस वजह से यह किडनी की कार्यक्षमता पर बुरा असर डालती है।

गैस्ट्रोइन्टेस्टनल से जुड़ी समस्याएं : जिन लोगों को फ्रुक्टंस से एलर्जी होती है या जो लोग इसे पचा नहीं पाते हैं उन लोगों को पिस्ता का सेवन कम करना चाहिये। ऐसा इसलिए क्योंकि पिस्ता में फ्रुक्टंस की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इस वजह से उन्हें पेट से जुड़ी समस्याएँ हो सकती हैं । हालांकि ये सबके लिए हानिकारक नहीं होते हैं इसलिए खासतौर पर वे लोग जो फ्रुक्टंस इनटालरेंट हैं उन्हें पिस्ता नहीं खाना चाहिये।

हाई ब्लड प्रेशर : नेचुरल पिस्ता में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है लेकिन जब आप इन्हें रोस्ट करके या नमक मिलकर खाते हैं तो इसमें नमक की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं तो इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में