मेरा कोविड केन्द्र के माध्यम से कोविड-19 के जांच केन्द्रों को सर्च कर करायी जा सकती है जांच

लखनऊ: 22 मार्च, 2021 उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,35,257 सैम्पल की जांच की गयी। जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक जांचे आर.टी.पी.सी.आर के माध्यम से की गयी हैं। प्रदेश में अब तक कुल 3,37,15,631 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 542 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 3,396 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। प्रदेश में कोविड-19 से ठीक होने का प्रतिशत 98 है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,95,920 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,86,806 क्षेत्रों में 5,13,869 टीम दिवस के माध्यम से 3,15,44,836 घरों के 15,31,30,373 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस समय कई प्रांतों में संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं, जिससे प्रदेश में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आप लोग अपने हाथ को साबुन पानी से बार-बार धोते/सेनेटाइज करते रहें, तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें।


श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सप्ताह के छः दिन सोमवार से शनिवार एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार तक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज भी कोविड वैक्सीनेशन बड़े स्तर पर किया जा रहा है। अभी तक जानकारी के अनुसार एक लाख से अधिक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया गया है। अब तक कुल 40 लाख से अधिक कोविड वैक्सीनेशन की डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि कल रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला समस्त सामुदायिक केन्द्र पर किया गया था। मेले में 2,46,377 मरीजों ने अपनी जांच करायी, जिसमें 2698 मरीजों को उच्च स्तर पर रिफर किया गया। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में 34967 आयुषमान गोल्डन कार्ड भी बनाये गये।


श्री प्रसाद ने बताया कि कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण के केस में उछाल आ रही है। जिस प्रकार प्रदेश में सावधानी बरतने की अति आवश्यकता है। जिस प्रकार पिछले वर्ष ग्राम निगरानी समिति/मोहल्ला निगरानी समिति ने जो कार्य किये थे इस समय फिर कार्य करने की अति आवश्यकता है। जो लोग अन्य प्रांतों से आ रहे वे अपनी कोविड-19 की जांच अवश्य करायें। जैसे देखने को मिला है कि कई लोगों की जांच की गई जिसमें से पाॅजिटिव पाये जा रहे हैं। उन्होंने अन्य प्रांतों से आने वाले सभी व्यक्तियों से अपील की है कि वे घर जाने से पहले कोविड-19 की जांच अवश्य करायें और उसके बाद ही अपने घर के लिए प्रस्थान करें। उन्होंने बताया कि मेरा कोविड केन्द्र के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने पांच किलोमीटर के क्षेत्र में कोविड-19 के जांच के केन्द्रों सर्च कर जांच करा सकता है। इसके साथ ही जांच का परिणाम भी स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन ही जाना जा सकता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button