मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उपायों, उपचार तथा वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा की

  • जिलाधिकारी/मुख्य चिकित्साधिकारी एवं प्रिंसिपल मेडिकल काॅलेज प्रतिदिन सुबह-शाम बैठक कर समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें: मुख्यमंत्री
  • कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए काॅन्टैक्ट टेªसिंग एवं जांच में और अधिक तेजी लाने के निर्देश
  • बाहर से आने वाले लोगों की काॅन्टैक्ट टेªसिंग करते हुए उनकी जांच अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाये: मुख्यमंत्री
  • कण्टेन्मेण्ट जोन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू की जाये
  • सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के हर वाॅर्ड/ग्राम पंचायत में निगरानी समितियों के गठन के निर्देश
  • कोविड टेस्टिंग में 60 प्रतिशत टेस्ट आर0टी0पी0सी0आर0 के माध्यम से करने के निर्देश
  • अस्पतालों में आॅक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध रहे: मुख्यमंत्री
  • लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाये जाने के निर्देश
  • स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य सम्बंधित विभागों को 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलाये जाने वाले टीका उत्सव कार्यक्रम को सफल बनाये जाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें व तैयारियां समय से सुनिश्चित करने के निर्देश
  • वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाये जाने के भी निर्देशव्
  • मुख्यमंत्री ने कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का निरीक्षण किया व व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज अपने जनपद प्रयागराज भ्रमण के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उपायों, उपचार तथा वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी/मुख्य चिकित्साधिकारी एवं प्रिंसिपल मेडिकल काॅलेज प्रतिदिन सुबह-शाम बैठक कर समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें।


मुख्यमंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पतालों में मरीजों को समय से उपचार की अच्छी सुविधायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए काॅन्टैक्ट टेªसिंग एवं जांच में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों की काॅन्टैक्ट टेªसिंग करते हुए उनकी जांच अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाये।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि कण्टेन्मेण्ट जोन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू की जाये। उन्होंने कहा कि एक मरीज मिलने पर सम्बंधित क्षेत्र में 25 मीटर के दायरे में तथा 2 मरीज के मिलने पर 50 मीटर के दायरे में कण्टेन्मेण्ट जोन लागू करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। कण्टेन्मेण्ट जोन में सुरक्षा की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।


मुख्यमंत्री जी ने प्रयागराज मण्डल के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के हर वाॅर्ड/ग्राम पंचायत में निगरानी समितियों के गठन के निर्देश देते हुए कहा कि सिविल डिफेन्स, युवक मंगल दल इत्यादि को भी इनसे जोड़ा जाए। उन्होंने कण्टेन्मेण्ट जोन व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ-साथ होमगार्ड/पी0आर0डी0/एन0सी0सी0 इत्यादि को भी इन्फोर्समेन्ट के लिए जोड़ा जाए तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। उन्होंने कोविड टेस्टिंग में 60 प्रतिशत टेस्ट आर0टी0पी0सी0आर0 के माध्यम से करने के निर्देश दिये।


मुख्यमंत्री जी ने प्रत्येक जनपद में एल-2 तथा एल-3 कोविड अस्पतालों की व्यवस्था पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इनकी क्षमता वृद्धि सुनिश्चित किये जाने के सम्बन्ध मंे आवश्यक मांग पत्र तत्काल शासन को प्रेषित किया जाए। जिलाधिकारी शासन से समन्वय स्थापित कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। अस्पतालों में सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण रूप से सुनिश्चित की जाए। अस्पतालों में आॅक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध रहे। इसके लिए पहले से ही सभी तैयारियां कर ली जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड अस्पतालों मंे सीनियर डाॅक्टर्स निरन्तर भ्रमणशील रहें।


मुख्यमंत्री जी ने अस्पतालों में कोविड तथा नाॅन कोविड वाॅर्डों की अलग-अलग व्यवस्थायें अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही, उन्होंने एम्बुलेंस की भी अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने निर्देशित किया कि एम्बुलेंस निर्धारित समय पर मरीज के पास अवश्य पहुंचे। एम्बुलेंस के संचालन में यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता पायी जाये तो तत्काल सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने अस्पतालों में सी0सी0टी0वी0 कैमरों को क्रियाशील रखने के लिए कहा।


मुख्यमंत्री जी ने जनपदों में कोविड-19 हेतु डेडीकेटेड अस्पताल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जनपद प्रयागराज में मेडिकल काॅलेज के अलावा अलग से और डेडीकेटेड अस्पताल बनाये जाने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन किये जाने हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मास्क न लगाने वालों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई करते समय दुर्भावना पूर्ण ढंग से कार्य न किया जाये, लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। प्रत्येक चैराहे पर पब्लिक एडेªस सिस्टम से लोगों को निरंतर कोविड-19 से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक किया जाए। जिन चैराहों पर पब्लिक एडेªेस सिस्टम की व्यवस्था न हो पायी हो, वहां पर तैनात पुलिस कर्मी छोटे माइक से लोगों को जागरूक करते रहें।


मुख्यमंत्री जी ने ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता तथा सेनेटाइजेशन की कार्यवाही प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के लिए कहा। सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने अस्पतालों में तैनात की गयी नई जनशक्ति का अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्हांेने स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलाये जाने वाले टीका उत्सव कार्यक्रम को सफल बनाये जाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें व तैयारियां समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाये जाने के भी निर्देश दिये।


मुख्यमंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन को प्रतिदिन संयुक्त रूप से बैठक करते हुए कार्यवाहियों की समीक्षा किये जाने के लिए निर्देशित किया है। उन्हांेने कहा कि व्यवस्था के सम्बन्ध में कोई भी डिमाण्ड हो तो तत्काल उसको शासन भेजा जाये।


बैठक के बाद मुख्यमंत्री जी ने कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का निरीक्षण किया व व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।
इसके पूर्व, मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल तथा जिलाधिकारी श्री भानु चन्द्र गोस्वामी ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु की जा रही व्यवस्थाओं, उपचार तथा वैक्सीनेशन के बारे में मुख्यमंत्री जी को विस्तार से जानकारी दी।


इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।———-

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button