मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर हजारों मजदूरों का हुजूम इकट्ठा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर हजारों मजदूरों का हुजूम इकट्ठा हो गया है. दरअसल, आज बांद्रा स्टेशन से बिहार के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना होने वाली है. इस ट्रेन में यात्रा के लिए एक हजार मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है, लेकिन स्टेशन हजारों की संख्या में लोग पहुंच गए हैं.

स्टेशन के बाहर अफरा-तफरी का माहौल है और पुलिस लोगों को घर जाने की अपील कर रही है. अपना सामान लेकर महिलाओं और बच्चों के साथ बड़ी संख्या में मजदूर इकट्ठा हुए. हालांकि, एक्शन लेते हुए पुलिस सभी मजदूरों को घर भेजने की कार्यवाही कर रही है. साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है.

क्या है पूरा मामला

आज बांद्रा स्टेशन से बिहार के लिए श्रमिक एक्सप्रेस रवाना होने वाली थी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले मजदूरों को मुंबई पुलिस की ओर से कॉल किया गया, लेकिन सुबह 10 बजे ही काफी संख्या में लोग पहुंच गए. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करके भीड़ को हटा दिया. फिर थोड़ी देर बाद हजारों की संख्या में मजदूर इकट्ठा हो गए.

इससे पहले 14 अप्रैल को मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई थी. ये सभी मजदूर घर जाने के लिए स्टेशन पर पहुंच गए थे. मजदूरों को उम्मीद थी लॉकडाउन (पहला चरण) खत्म हो जाएगा, लेकिन कोरोना के कहर के चलते पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की मियाद को बढ़ा कर 3 मई कर दिया था.

मुंबई के बांद्रा में जुटी भीड़ के मामले में 3 एफआईआर दर्ज की गई थी. पहली एफआईआर में अपील के बावजूद नहीं हटने के आरोप में 1000 मजदूरों पर मामला दर्ज क‍िया गया था. इस मामले में पुलिस ने विनय दुबे नाम के शख्स को हिरासत में लिया था

लॉकडाउन के बीच विनय दुबे पर भीड़ को गुमराह करने का आरोप है. विनय दुबे ‘चलो घर की ओर’ कैंपेन चला रहा था. अपने फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट में उसने टीम के बांद्रा में होने की बात कही थी.

कोबे मजाकिया अंदाज में लोगों को पिज्जा से लेकर केक और चिकन तक बनाना सिखाता है। जो की लोगों को खूब पसंद आता है। इंस्टाग्राम से लेकर यूट्यूब तक कोबे हर जगह अपने खाना बनाने की काबिलियत की वजह से मशहूर हो गया है। लोग उसे ‘ईश्वर का वरदान’ बता रहे हैं।

कोबे के अंदर शेफ बनने की ये कला कहां से आई, इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। दरअसल, कोबे की मां एश्ले एक दिन किचन में कुछ काम कर रही थी और कोबे उनकी नकल कर रहा था। पहले तो एश्ले ने इसपर कुछ ध्यान नहीं दिया, लेकिन जब अक्सर उनके साथ ऐसा ही होने लगा तो उन्होंने फिर कोबे को किचन में कुछ भी बनाने की खुली छूट दे दी गई। इस तरह कोबे एक शेफ बन गया। 

Back to top button