मिक्स दाल के बनाए लड्डू, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

 सर्दियों में अक्सर लोग अपनी डाइट में उन चीजों को रखना पसंद करते हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ आपकी सेहत को बनाने का भी काम करती हों। ऐसी ही एक चीज का नाम है मिक्स दाल के लड्डू। मिक्स दाल के लड्डू न सिर्फ सर्दियों में आपके शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने का काम करते हैं बल्कि आपके बढ़ते वजन को भी घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस मिक्स दाल में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, बी विटामिन और फोलेट मौजूद होता है जो वजन को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद करता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी हेल्दी लड्डू।

मिक्स दाल के लड्डू बनाने का तरीका-
मिक्स दाल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले दाल को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। इसके बाद दाल को कुछ देर भिगोकर अलग रखने के बाद मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब कड़ाही में घी गर्म करके उसमें गोंद डालकर भून लें। अब गोंद को अलग निकालकर रख दें। इसी कड़ाही में घी में पीसी हुई दाल को भून लें, आप इसे तब तक भूनें जब तक ये भूरी रंग की ना दिखने लगे।

दाल के अच्छे से भून जाने के बाद आप इसमें कद्दूकस किए हुए मेवे, भूना हुआ गोंद और चीनी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद आप इसमें थोड़ा पिघला हुआ घी डालें और अपने हाथों से मिलाते हुए उन्हें लड्डू का आकार दें। आपके लिए दाल के लड्डू सर्व करने के लिए तैयार हैं।

Back to top button