मासिक धर्म स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़े कदम में, ब्रिटेन ने ‘टैम्पोन टैक्स’ किया समाप्त

मासिक धर्म स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़े कदम में, ब्रिटेन ने टैम्पोन कर को समाप्त कर दिया। यह कदम औसत महिला को जीवनकाल में लगभग 40 पाउंड बचाएगा। ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सनक ने इस साल अपने बजट वक्तव्य में टैम्पोन और पैड पर कर को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध किया था, लेकिन बदलाव केवल ब्रिटेन के यूरोपीय संघ की आर्थिक कक्षा छोड़ने के बाद ही लागू हो सका।

कुलाधिपति ऋषि सनक ने एक विज्ञप्ति में कहा, “मुझे गर्व है कि हम टैम्पोन टैक्स को खत्म करने के अपने वादे को पूरा कर रहे हैं। सेनेटरी उत्पाद आवश्यक हैं, इसलिए यह सही है कि हम वैट चार्ज न करें।” यूरोपीय संघ के पास एक कानून है जो सदस्य राज्यों को वैट की दर को 5% से कम करने से रोकता है, इस प्रकार, अवधि के उत्पादों को लक्जरी वस्तुओं के रूप में मानता है और आवश्यक नहीं है। हालांकि 2018 में, यूरोपीय संघ ने वैट नियमों को बदलने के लिए प्रस्ताव प्रकाशित किए थे, फिर भी सभी सदस्यों द्वारा इस पर सहमत होना बाकी है।

भारत सरकार ने 2018 में सैनिटरी उत्पादों पर विवादास्पद 12% जीएसटी को हटा दिया था। इस कदम ने सुनिश्चित किया कि कई और महिलाएं ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों से संबंधित हैं, जो सैनिटरी उत्पादों को खरीद सकती हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, उन कुछ देशों में से हैं, जिन्होंने सैनिटरी नैपकिन और टैम्पोन पर सभी बिक्री कर को समाप्त कर दिया है।

Back to top button