मात्र 10 मिनट में बन जाएगा आपका पैन कार्ड, जान ले अबतक का सबसे आसान तरीका….

 पैन कार्ड जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसके बगैर कई अहम सेवाओं का लाभ उठाना संभव नहीं है। व्यक्ति चाहे इनकम टैक्स के दायरे में आ रहा हो या नहीं, उसके पास अपना PAN Card होना जरूरी है। सरकार का आईटी विभाग समय-समय पर कोशिश करता रहता है कि PAN Card हासिल करने की प्रकिया को और आसान बनाया जाए। ताजा खबर यह है कि अब PAN Card को महज 10 मिनट में पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड किया जा सकता है। यानी अब एप्लिकेशन फॉर्म भरने या इसकी प्रोसेस होने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार के आईटी विभाग ने यह सुविधा उन लोगों के िलए शुरू की है जिनके पास आधार नंबर है। यहां जानिए तत्काल पैन कार्ड हासिल करने का तरीका..

Steps to get PAN Card online instantly:

चरण 1: ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/ पर जाएं

चरण 2: ‘Ínstant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करें

चरण 3: अब ‘Get New PAN’ विकल्प चुनें

स्टेप 4: अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें

चरण 5: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा

चरण 6: ओटीपी दर्ज करने के बाद ई-पैन जारी किया जाएगा।

e-PAN पूरी तरह नि:शुल्क: इस तरह बिना किसी परेशानी के ई-पैन डाउनलोड किया जा सकता है। इसका स्वप्रमाणित प्रिंट पूरी तरह मान्य है। वैसे पैन कार्ड NSDL और UTITSL के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है लेकिन उनकी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कुछ शुल्क देना होगा। यहां बताया गया तरीका आसान है और तत्काल पैन सुविधा के तहत आधार कार्ड के माध्यम से ई-पैन कार्ड जारी करने में लगभग 10 मिनट लगेंगे।

बहुत जरूरी है आधार का पैन से लिंक होना: आधार का पैन से लिंक होना बहुत जरूरी है। इसके बगैर आईटी रिटर्न नहीं भरा जा सकता है। यहां तक कि बैंकिंग ट्रांजैक्शन में भी परेशानी आ सकती है। उन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलता है जिनके पास पैन नहीं है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button