OMG! महज पांच साल की उम्र में ये बच्‍ची बनी मां, पूरी खबर पढ़कर हिल जाओगे..

ऐसा बहुत बार होता है कि हम कुछ देखते और सुनते रहते है। जिस पर यकीन कर पाना काफी मुश्किल भी होता है हमारे लिए। इनमें से कई ऐसी घटना भी होती है जिन पर हम आंखों से देखकर भी भरोसा नहीं कर पाते हैं। ऐसी ही एक घटना के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। जिस पर यकीन करना आपके लिए काफी मुश्किल होगा ये कहानी है लीना मदान की जो पांच साल की उम्र में मां बन गई थी। ये दुनिया की सबसे छोटी मां ने महज़ पांच साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था।मां बनी लीना के बारे

मां बनी लीना के बारे में आइये आपको विस्‍तार से बताते है

लीना दुनिया की सबसे कम उम्र की डॉक्यूमेंटेड मां हैं। लीना का जन्म 27 सितंबर 1933 को पेरू के एक छोटे से गांव ‘तिकरापो’ में हुआ था। गौरतलब है कि लीना का जन्म एक अजीब प्रकार की स्थिति के साथ हुआ था। ‘precocious puberty’ नाम की इस स्थिति में लड़कियों के जननांग बहुत ही जल्दी विकसित हो जाते हैं। इसलिए महज 8 महीने की उम्र से लीना को पीरियड्स होने लगे थे। आमतौर पर सामान्य लड़कियों में ये प्रकिया 13-14 वर्ष में शुरू होती है। लेकिन लीना जब 8 महीने की थी तब से उन्हे पीरियड्स आने लगे थे।

लीना के ब्रेस्ट और जननांग चार साल की उम्र में पूरी तरह से विकसित हो चुके थे और जब लीना पांच साल की हुई तब तब कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। लीना का पांच साल में आते ही अचानक से पेट बढ़ने लगा। लीना की मां को लगा कि शायद उसको कोई बिमारी हुई है इसलिए वो लीना को लेकर डॉक्‍टर के पास दिखाने गयी। लेकिन रिपोर्टस में जो आया वो काफी ज्‍यादा चौकाने वाला था। रिर्पोटस में लिखा था कि लीना मां बनने वाली है। जो बच्‍ची अभी तक खुद मां के आंचल में जिंदगी बिता रही थी, वो जल्‍द ही एक बच्‍चे को जन्‍म देने वाली थी। जिस समय लीना अस्पताल पहुंचीं थी उस समय वो आठ महीने की गर्भवती थी। लीना ने 14 मई 1939 को एक बच्‍चे को जन्‍म दिया।

लगभग छह पौंड के वजन वाले बच्चे को जब लीना ने जन्‍म दिया उस समय लीना की उम्र 5 साल 7 महीने और 17 दिन थी। ‘गोरैल्डो’ नाम का ये बच्चा 40 साल तक ज़िंदा रहा। उसके बाद ‘बोनमैरो’ बीमारी हो जाने की वजह से उसकी मौत हो गई। आपको ये जान कर हैरानी होगी कि लीना ने कभी भी बच्‍चे के पिता का नाम नहीं बताया नाम पूछने के सवाल पर वो हमेशा खामोश हो जाती थी।

छोटी सी उम्र में लीना ने संभाली बच्चे की ज़िम्मेदारी
कुछ लोगों की मानें तो लीना के पिता इस पूरे मामले में आरोपी थे। लेकिन कभी कुछ साफ नहीं हो पाया। लीना ने बहुत ही छोटी सी उम्र में न केवल खुद को संभाला बल्कि अपने बच्चे की भी अच्छे से देखभाल की। 1972 में लीना ने रॉल जुराडो नाम के एक शख्स से शादी कर ली और वो अपने पति के साथ लीमा में रहने लगी।

लीना ने कभी नहीं की इस मुद्दे पर खुलकर बात
लीना के बारे में यूं तो सब जानते हैं। जिस तरह से उन्होंने हालातों के आगे हार नहीं मानी और हर स्थिति का डटकर मुकाबला किया, वो काबिलेतारीफ है। लीना ने इस मुद्दे पर कभी खुद खुलकर बात नहीं की।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button