माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए करें नारियल से जुड़े ये खास उपाय…

नारियल अर्थात श्रीफल का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व माना जाता हैं। श्रीफल को माँ लक्ष्मी का रूप माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य से पहले श्रीफल की पूजा होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह साधारण सा दिखने वाला नारियल ज्योतिषीय रूप से भी बड़े काम का हैं और आपके जीवन से कंगाली दूर कर धन की वर्षा करवा सकता हैं। आज हम आपके लिए नारियल से जुड़े कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं और धन की कमी दूर होती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

व्यापार में हानि के लिए
अगर व्यापार में लगातर हानि हो रही हो तो गुरूवार के दिन एक नारियल लेकर सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटे, एक जोडा जनेऊ, सवा पाव पीले मिष्ठान के साथ किसी विष्णु मंदिर में प्रार्थना व संकल्प के साथ रख आएं, यह बहुत ही लाभदायक रहेगा।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए

शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि भगवान श्रीगणेशजी तथा मां महालक्ष्मी का पूजन करें। पूजन में एक नारियल भी रखें। पूजा के बाद इस नारियल को तिजोरी में रख दे। रात के समय इस नारियल को निकालकर किसी गणेश मंदिर में अर्पित कर दें। ऐसा लगातार पांच शुक्रवार तक करें। पैसों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती दिखेंगी।

ऋ‍ण उतारने के लिए
एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिन्दूर से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। कुछ भोग (लड्डू अथवा गुड़-चना) के साथ हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित करके ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। तत्काल लाभ प्राप्त होगा।

बीमारी दूर करने के लिए

अगर काफी समय से कोई बीमारी आपको सता रही है तो मंगलवार या शनिवार के दिन एक साबुत पानी वाला नारियल लेकर उसे बीमार व्यक्ति के सिर पर से 21 बार फिरा कर किसी मंदिर की आग में डाल दें। साथ ही हनुमानजी की प्रतिमा को चोला चढ़ाकर हनुमानचालिसा का पाठ करें । इससे अवश्य ही रोग दूर हो जाएगा।

Back to top button