महाशिवरात्रि व्रत के लिए फलाहार में बनाए ‘फ्रूट योगर्ट’

कल महाशिवरात्रि का पावन पर्व और सभी भक्तगण भगवान शिव की भक्ति में तल्लीन रहते हैं और व्रत करते है। लेकिन शरीर को एनर्जी की जरूरत तो होती ही हैं। इसलिए आज हम आपके लिए फलाहार के रूप में ‘फ्रूट योगर्ट’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करेगी। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

Loading...

– दूध 1 लीटर
– दही (योगर्ट) 2 बड़ी चम्मच
– जामुन छोटे छोट टुकड़े
– शहद 1 चम्मच
– अनानास के टुकड़े
– आम का गूदा
– इच्छानुसार अन्य फल

– सबसे पहले एक भगोने में एक लीटर दूध डालकर आंच पर चढ़ा दें और इसे उबाल लें। उबाल आने के बाद आंच कम कर दें और इसे कम आंच पर ही 5 मिनट तक पकाएं।
– इसके बाद आंच बंद कर दें और दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। जब दूध एक दम बॉडी के तापमान से हल्का गर्म रह जाए सो इसमें 2 चम्मच दही डालें। इसे चम्मच से अच्छे से मिला लें। इसे एक ढक्कन से ढंक कर 6 से 7 घंटे के लिए छोड़ दें जब तक कि दही अच्छे से जम ना जाए।
– एक बर्तन पर एक छलनी रखें। इसके ऊपर साफ सूती कपड़ा रख कर कपड़े पर दही डालें। कपड़े को बांध कर उसे 30-35 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें ताकि दही एकदम बारीक हो जाए।
– आधे घंटे बाद कपड़े को खोल लें। दही का पानी अलग हो चुका होगा। अब इस दही में पहले से ही कटे हुए फल मिला दें। इसे थोड़ी के लिए फ्रिज में रख दें। लीजिए तैयार हो चुका है आपका फ्रेश फ्रूट योगर्ट। आप चाहें तो इसमें मीठे के तौर पर शहद भी मिला सकते हैं।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *