मटके जैसा हो गया है तोंद तो खाइए लौकी, दलिया और अजवाइन, जानिए सेवन का तरीका

भागदौड़ भरी जिंदगी और दिनभर तनाव में रहने वाले लोगों के लिए अपनी सेहत का ख्याल रख पाना चुनौती भरा होता है. अव्वल तो उनके पास अपनी सेहत मेंटेन रखने का वक्त नहीं होता, अगर समय मिल भी जाए तो निजी व्यस्तताएं उनके शरीर को स्वस्थ नहीं रहने देती हैं. नतीजा, समय से पहले ही शरीर अलग-अलग बीमारियों का अड्डा बनने लगता है. इन बीमारियों में सबसे अधिक केस मोटापा बढ़ने के होते हैं, और उसमें भी तोंद का निकल आना सबसे पहले दिखता है. पेट के अंदर जमा फैट, तोंद के रूप में बाहर निकलकर न सिर्फ आपके शरीर का स्वरूप बिगाड़ देते हैं, बल्कि मोटापा कई दूसरी बीमारियों को न्योता देने लगता है. इस तोंद से छुटकारा पाने के लिए लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. एक्सरसाइज करते हैं. खाने पर कंट्रोल करते हैं, और न जाने क्या-क्या. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं तोंद को घटाने का नायाब तरीका. जी हां, दैनिक व्यवहार में आने वाली कुछ चीजों का नियमित सेवन अगर हम करें तो मटके जैसी तोंद देखते-देखते निकल जाएगी.मटके जैसा हो गया है तोंद तो खाइए लौकी, दलिया और अजवाइन, जानिए सेवन का तरीका

अजवाइन खाइए

सब्जियों में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली अजवाइन, आपकी तोंद कम करने में मददगार है. एक चम्मच अजवाइन के बीज (Ajwain seeds) को एक लीटर पानी में उबाल लें और इस घोल को सहेज कर रख लें. इसके बाद पूरे दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके यह पानी आपको पीना है. एनडीटीवी.कॉम में न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. निधि साहनी के हवाले से छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अजवाइन के बीज हमारी पाचन-शक्ति को बढ़ाते हैं. हम जो खाना खाते हैं, इसे पचाने में यह काफी मददगार साबित होते हैं. इस कारण फैट-लूज करने के लिए अजवाइन के बीज राम-बाण माने जाते हैं.

लौकी भी गुणकारी

खाने में फाइबर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल भी शरीर की चर्बी यानी फैट घटाने में सहायक होता है. इसलिए अपने नियमित भोजन में फाइबर यानी रेशेदार खाद्य पदार्थ की मात्रा जितनी बढ़ाएंगे, तोंद घटाने में यह उतनी सहायता करेगा. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने भोजन में लौकी यानी Bottle Gourd का सेवन नियमित तौर पर करें. एक बाउल उबाली हुई लौकी अगर आपके लंच (दिन के भोजन) और डिनर (रात का खाना) में शामिल है तो शरीर से चर्बी निश्चित तौर पर कम होगी. आप चाहें तो लौकी का जूस भी पी सकते हैं, यह भी मोटापा कम करने में सहायक है.

दलिया खाएं

नवजात बच्चों को छुटपन से ही मजबूत बनाने के लिए दादी-नानी के नुस्खों में दलिया (Dalia) खिलाने की सलाह दी जाती रही है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ बच्चे ही दलिया खाकर मजबूत बनते हैं. बड़े भी चाहें तो मोटापा कम करने वाली इस अचूक अस्त्र, दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, दलिया में बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही यह फाइबर-युक्त भोजन है. चूंकि इसमें शर्करा की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए यह हमारे शरीर में अतिरिक्त शुगर नहीं बनाता. यही वजह है कि मोटापा या तोंद घटाने के लिए दलिया खाने की सलाह दी जाती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button