भारत में वाहनों की बिक्री से मिलेगी राहत : मूडीज

phpThumb_generated_thumbnail (9)चेन्नई। भारत में अगले वर्ष वाहनों की बिक्री बढ़ने से पांच ब्रिक देशों (ब्राजील, रूस, भारत और चीन) में होने वाली गिरावट की भरपाई हो जाएगी। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को जारी एक शोध रपट में कहा कि वाहनों की वैश्विक बिक्री 2016 में बेहतर रहेगी। इस दौरान अमेरिका और पश्चिम यूरोप में बिक्री में तेजी आएगी। इसके कारण जापान और चीन में बिक्री कम रहने की भरपाई होगी।

रपट में कहा गया है कि ब्राजील और रूस में बिक्री कम रहने से समग्र बिक्री पर नकारात्मक दबाव बना रहेगा, फिर भी भारत में बिक्री अधिक रहने से ब्रिक में बिक्री कम रहने की भरपाई हो जाएगी। मूडीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्रूस क्लार्क ने कहा, अलग-अलग देशों में बिक्री की विकास दर अलग-अलग रहेगी, फिर भी समग्र वैश्विक मांग से परिदृश्य स्थिर रखने में मदद मिलेगी।

मूडीज ने कहा, आर्थिक सुस्ती के बाद भी चीन इस विकास में महत्वपूर्ण योगदान करेगा। नरम मौद्रिक नीति और रियल एस्टेट बाजार में स्थिरता से 2016 में चीन वैश्विक वाहन बिक्री में 27.8 फीसदी योगदान करेगा, जो 2015 में 27.1 फीसदी रहने का अनुमान है।

“वैश्विक वाहन निर्माता : चीन की विकास दर घटने के बाद वाहनों की बिक्री में 2016 में फिर से तेजी” रपट के मुताबिक वाहनों की वैश्विक बिक्री 2016 में पांच फीसदी बढ़ेगी, जिसके 2015 में 1.9 फीसदी बढ़ने का अनुमान है।

मूडीज के मुताबिक, अमेरिका में वाहनों की बिक्री 2016 में 2.4 फीसदी अधिक रहेगी, जिसमें 2015 में 2.8 फीसदी वृद्धि होने का अनुमान है। साथ ही यूरोप में यह वृद्धि दर 2015 में छह फीसदी और 2016 में 2.8 फीसदी रहेगी।

 
 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button