भारत में लॉन्च हुई मात्र 55 रुपए में कोरोना की दवा, मरीजों की रिकवरी में मददगार…

कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने में दुनियाभर के शोधकर्ता जोर-शोर से जुटे हुए हैं। कई देशों में वैक्सीन के अलग-अलग चरणों के ट्रायल चल रहे हैं। इस बीच ड्रग कंपनी FDC ने भारत में Covid-19 के इलाज में कारगर Favipiravir के दो वेरिएंट PiFLU और Favenza को लॉन्च किया है। कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए इसके उपयोग को मंजूरी मिल चुकी है।

FDC लिमिटेड ने Favipiravir के इन दोनों वेरिएंट की कीमत मात्र 55 रुपए प्रति टैबलेट रखी है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को हरी झंडी प्रदान की हुई है। यह हल्के और मध्यम लक्षणों वाले कोरोना मरीजों की रिकवरी में मददगार साबित हुई है।

FDC के प्रवक्ता मयंक टिक्खा ने कहा कि देश में रोज कोरोना संक्रमितों के हजारों नए केस सामने आ रहे हैं। PiFLU और Fevenza से मरीजों की बिगड़ती हालत को रोकने में मदद मिलेगी। हम सरकार और स्वास्थ्य क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर पूरे देश में इन दोनों दवाओं को उपलब्ध कराएंगे। Favipiravir एंटी वायरल एंजेट है जो खास तौर पर इन्फ्लूएजा और SARCov-2 वायरस के आरएनए पोलीमरेज एवं वायरल रिप्लिकेशन को रोकता है।

कोविड-19 में भारत दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश बन चुका है। इसकी वजह से अर्थव्यवस्था को करारा झटका लगा है।

पिछले दिनों फार्मा कंपनी Dr Reddy’s Laboratories ने भी कोरोना वायरस की दवा लॉन्च की थी। इस कंपनी ने दवा को Avigan के नाम से पेश किया है। कंपनी ने इस दवा को 122 टैबलेट के पैक में मार्केट में उतारा है। दवा की एक्सपायरी दो साल की रहेगी। कंपनी द्वारा देश के 41 शहरों में दवा की फ्री होम डिलिवरी सेवा भी उपलब्ध रहेगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button