भारत में कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी 2020 में मिलेगी सबसे अधिक सैलरी

एक हालिया अनुमान से पता चला है कि अगले साल भारत में कर्मचारियों (Employees in India) की सैलरी (Salary Hike) में 9.2 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. सभी एशियाई देशों के मुकाबले भारत में यह बढ़ोतरी सबसे अधिक है. हालांकि, बढ़ती महंगाई इस खुशी को कम करने का काम कर सकती है. कॉर्न फैरी ग्लोबल ने अपने सैलरी फोरकास्ट में यह बात कही है.

Loading...


इस सर्वे में कहा गया है कि अगले साल सैलरी में 9.2 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद भारतीय कर्मचारियों को वास्तविक तौर पर 5 फीसदी की ही बढ़ोतरी का लाभ मिल सकेगा. दरअसल, इस बढ़ोतरी में महंगाई दर अडजस्ट करने के बाद ही वास्तविक बढ़ोतरी का लाभ मिल सकेगा.

कॉन फैरी ग्लोबल सैलरी फोरकास्ट के मुताबिक, अगले साल भारत में कर्मचारियों की सैलरी औसतन 9.2 फीसदी तक बढ़ सकती है, लेकिन बढ़ते महंगाई के हिसाब से देखें तो यह बढ़ोतरी करीब आधी ही रह जाएगी. साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी ​एशियाई देशों में भारत सर्वाधिक वेतन वृ​द्धि वाले देश के रूप में उभरा है.

वैश्विक स्तर पर केवल 2.1 फीसदी का ही फायदा
इस अनुमान के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर 2020 के दौरान 4.9 फीसदी सैलरी में इजाफा होगा, जबकि 2.8 फीसदी की अनुमानित महंगाई दर के बाद वास्तविक वेतन वृद्धि 2.1 फीसदी रह जाएगी. एशिया की बात करें तो इस दौरान सर्वाधिक सैलरी ग्रोथ 5.3 फीसदी रहने का अनुमान है.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *