LIVE: भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम किया, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

धर्मशाला में सीरीज जीतने के इरादे से भारतीय टीम तेजी से रन बना रही है। भारतीय सलामी बल्लेबाज के एल राहुल 42 और अजिंक्या रहाणे 29 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 84 रन है।  भारत को जीत के लिए 22 रन चाहिए। मुरली विजय (8) के रूप में भारत को शुरुआती झटका लगा। विजय को पैट कमिंस ने विकेट कीपर वैड के हाथों कैच करवाया। विजय के आउट होने के बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले रन आउट हो गए।
 LIVE: भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम किया, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया
 
इससे पहले तीसरे दिन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम की 137 रन पर ही ढेर हो गई थी। तीसरे दिन भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाए थे।

ऐसा रहा अब तक का खेल
रविंद्र जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन (63 रन और 3/24) की बदौलत टीम इंडिया कंगारू टीम को दूसरी इनिंग्स में महज 137 रन पर समेटने और ऑस्ट्रेलिया पर तीसरे दिन के खेल में 32 रन की लीड लेने में कामयाब रही। 

तीसरे दिन के खेल की शुरुआत रोमांचक रही। पैट कमिंस की पहली ही बॉल पर रविंद्र जडेजा को अंपायर मरे इरासमस ने विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया। जडेजा ने डीआरएस की मांग कर दी और इरासमस गलत साबित हो गए। कमिंस ने गेंदबाजी की धार को जारी रखा जबकि दूसरे छोर पर साहा मजबूती से टिके रहे। दोनों बल्लेबाजों ने 7वें विकेट के लिए 103 गेंदों में 50 रन की साझेदारी पूरी की। 

ओपनर केएल राहुल ने 18 गेंदों में 13 और मुरली विजय ने 18 गेंदों में 6 रन बना बनाए। राहुल ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस के पहले ही ओवर में शानदार तीन चौके जड़े। तीसरे दिन बल्लेबाजी के लिए उतरी टीम इंडिया 332 रनों पर ऑलआउट हो गई।

रिद्धिमान साहा 31 जबकि भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कुलदीप यादव 7 रन बनाकर आउट हो गए जबकि उमेश यादव 2 रन पर नाबाद रहे। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की तिकड़ी उमेश यादव, रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट लेकर आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। 

तीसरे दिन लंच के बाद शुरू हुई दूसरी इनिंग्स में उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी ने अपनी स्विंग से आस्ट्रेलिया के मंसूबों पर पानी फेर दिया। डेविड वॉर्नर को भुवनेश्वर कुमार ने वार कर हक्का-बक्का कर दिया। अगली गेंद पर करुण नायर ने उनका कैच टपका दिया। उमेश यादव की गेंद पर इनिंग्स के चौथे ओवर में यह लेफ्टी चलते बने। 

स्मिथ के आउट होते ही मंडराया हार का खतरा

क्रीज पर आए स्टीव स्मिथ के लिए आक्रामकता से खेलना महंगा पड़ा। पहले उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को दो चौके जड़े। तीसरी गेंद पर भी उन्होंने बाउंड्री मारने की कोशिश की लेकिन बैट के निचले हिस्से में लगी गेंद से ऑफ स्टंप हवा में दिखा। स्टीव स्मिथ सरीज में 500 रन से केवल एक रन दूर रह गए। ओपनर मैट रेनशॉ पर उमेश ने लगातार प्रेशर बनाए रखा और विकेट के पीछे कैच करवा दिया। आस्ट्रेलियन टीम के खेवनहार कैप्टन स्टीव स्मिथ के पवेलियन लौटते ही टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा।

चाइनामैन की धुनाई के बाद अश्विन- जडेजा का अटैक
अजिंक्य रहाणे ने चाइनामैन कुलदीप यादव को अटैक पर लगाया। लेकिन, मैक्सवेल ने कुलदीप की धुनाई कर दी। रहाणे ने उन्हें हटाकर अश्विन- जडेजा की स्पिन ट्विन को मोर्चे पर लगा दिया। अश्विन की गेंद पर ही हैंड्सकॉम्ब के हैरत भरे कैच ने आसीस को चौथा झटका दिया। मार्श दुखती पीठ के साथ क्रीज पर आए और शॉर्ट लेग पर जडेजा की गेंद पर पुजारा को कैच थमाने से पहले उनसे सिर्फ 1 रन ही बना। चाय पीकर लौटे मैक्सवेल को भी अश्विन ने 45 रन के निजी स्कोर पर रोक लिया। उनके बाद बचे आखिरी चार विकेट में केवल मैथ्यू वेड बगैर आउट हुए 25 रन बना कर क्रीज पर रहे। पूरी टीम 137 रन पर सिमट गई। भारत को जीत के लिए महज 106 रन का टारगेट मिला। 

जडेजा ने कमिंग पर बनाया प्रेशर

जडेजा और साहा की जोड़ी से पार पाने के लिए आसी कैप्टन ने पेसर पैट कमिंस को अटैक पर लगाया। कमिंस ने ओवर की पहली गेंद  को जडेजा के हेल्मेट पर टिका मारा। दूसरी गेंद खेलने में परेशानी हुई लेकिन  तीसरी बॉल को जडेजा ने हुक कर बॉउंड्री के बाहर भेज दिया। चौथी बॉल कमिंस ने शॉर्ट पिच डाली लेकिन यह हेलमेट पर लगने की बजाय जडेजा  के बल्ले  की चोट से लांग लेग बाउंड्री पर सिक्सर में तब्दील हो गई।  

हालांकि कमिंस ने  अगले ओवर की पहली ही गेंद पर जडेजा  को बोल्ड मार कर बदला ले लिया और इसके साथ ही सातवें विकेट के लिए 96 रन की पार्टनरशिप टूट गई। लेकिन, इसने  टीम के लिए मैच में वापस आने के रास्ते खोल दिए।

विकेटकीपर बैट्समैन ऋद्धिमान साहा (31 रन, 102 बॉल, 2 फोर) को भी कमिंस के तीसरे शिकार बने, जबकि भुवनेश्वर को ओकीफ ने आउट कर मैच में अपना पहला, जबकि कुलदीप यादव का विकेट निकाल कर दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच बनाने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने पांचवां (5/92) विकेट हासिल किया।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button