भारत के अलावा और किन देशों में किस तरह खेली जाती है होली, आप भी जानिए

होली का त्योहार रंगों के साथ हर किसी के लिए घरों में खुशियों का माहौल लेकर आता है। इस खास मौके पर हर कोई एक-दूसरे को रंग लगाता है। पर क्या आपको पता है कि भारत के अलावा और किन देशों में होली मनाई जाती है। विदेशों में होली अगल तरीके और अलग-अलग महीनों में केली जाती है। कहीं टमाटर के साथ को कही सॉस के साथ। इसलिए हम आपके लिए विदेश के उन शहरों को ढूंढ कर लाएं हैं जहां अलग तरीके से होली खेली जाती है।जानिए, भारत के अलावा और किन देशों में किस तरह खेली जाती है होली

स्पेन
स्पेन की होली पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां होली ‘ला टोमाटीना’ के नाम से जानी जाती है। प्रति वर्ष अगस्त के महीने में ये त्योहार मनाई जाती है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। इस दौरान लोग खूब एन्जॉय करते हैं।

रोम
रोम में ‘रेडिका’ त्योहार को होली के रूप में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग किसी ऊंचे स्थान पर लकड़ी एकत्रित करके उसे जलाते हैं। इस दौरान लोग झूमते, नाचते और गाते हैं। इसके अलावा इटली में जनवरी के महीने में होली की तरह ऑरेंज बैटल के नाम से फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते रहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया
आस्ट्रेलिया में लोग फरवरी के महीने में हर दो साल बाद होली के रूप में वॉटरमेलन फेस्टिवल मनाते हैं। इस फेस्टिवल में लोग एक-दूसरे पर तरबूज फेंकते हैं। इसके अलावा जर्मनी के रैनलैण्ड शहर में अक्टूबर के महीने में होली की तरह यह त्योहार पूरे हफ्ते मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग अजीबो-गरीब कपड़े पहन कर एक-दूसरे का मजाक उड़ाते हैं।

दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया में बोरयॉन्ग मड फेस्टिवल होली के तौर पर जुलाई में मनाई जाती है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग एक-दूसरे के ऊपर कीचड़ फेंकते हैं। इस फेस्टिवल के दौरान कीचड़ के भरे विशाल टब में तैरते भी हैं।

Back to top button