भारतीय बाजार में एक नए स्मार्टफोन Vivo V15 Pro लॉन्च किया, जाने इसके फीचर्स

Vivo ने कुछ समय पहले भारतीय बाजार में एक नए स्मार्टफोन Vivo V15 Pro लॉन्च किया था. फिलहाल बाजार में इसकी बिक्री हो रही है. कंपनी ने इसकी कीमत 28,990 रुपये रखी है और इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है. ये पॉप-अप सेल्फी कैमरा सबसे पहले NEX ब्रांड वाले महंगे स्मार्टफोन्स में कंपनी ने दिया था.

हालांकि अब कंपनी ने इसे मेनस्ट्रीम किया और मिड रेंज स्मार्टफोन में इस फीचर को दिया है. कहना गलत नहीं होगा कि वीवो स्मार्टफोन्स में यूनिक फीचर्स देने के मामले में दूसरी कंपनियों से एक कदम आगे है. हमने इस स्मार्टफोन को काफी लंबे समय तक यूज किया है और अब हम आपको इसका रिव्यू देने जा रहे हैं.

डिजाइन, डिस्प्ले एंड लुक

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

Vivo का नया V15 Pro देखने में कंपनी के बाकी स्मार्टफोन्स जैसा ही लगता है. लेकिन अंतर ये है कि इसमें कोई नॉच नजर नहीं आएगा क्योंकि फुल स्क्रीन देने के लिए ही यहां पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है. बैक में ट्रिपल कैमरे मौजद हैं. माइक्रो एसडी कार्ड के लिए यहां अलग से ट्रे दिया गया है. स्पीकर ग्रिल को बॉटम में प्लेस किया गया है. यहां हेडफोन जैक भी मौजूद है, जिसकी जगह टॉप में रखी गई है.

बॉटम में ही माइक्रो USB पोर्ट चार्जिंग के लिए दिया गया है. हमें उम्मीद थी कि यहां टाइप-C पोर्ट दिया जाना चाहिए था. पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स को डिवाइस के राइट साइड में जगह दी गई है. यूज में इसमें दिक्कत नहीं आती है. खास बात यह है कि अगर आप बहुत ज्यादा वर्चुअल असिस्टेंट यूज करते हैं तो आपको यहां राइट साइड में अलग से डेडीकेटेड बटन मिलेगा.

लुक की बात करें तो टच करने से आपको ये प्रीमियम फील देता है. बैक में यहां डुअल टोन कलर के साथ ग्रेडिएंट लुक दिया गया है. लेकिन ये ग्रेडिएंट लुक आजकल बजट स्मार्टफोन्स में भी कॉमन है, ऐसे में इसके लुक को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था. इसी तरह डिस्प्ले की बात करें तो यहां 91.6% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो के साथ 6.39-इंच फुल-HD (1080×2340 पिक्सल) सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है और जैसा कि हमने ऊपर बताया था कि इसमें कोई नॉच नहीं है. डिस्प्ले काफी ब्राइट है और टच भी काफी स्मूद है. कलर्स का टेम्परेचर भी काफी शानदार है. आप इसे सनलाइट में आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

परफॉर्मेंस

Vivo V15 Pro के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें 6GB रैम के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर दिया गया है. ये प्रोसेसर फिलहाल बाजार के लिए नया ही है. अभी इसे गिने चुने स्मार्टफोन्स में ही दिया गया है. नाम के लिए Redmi Note 7 Pro को गिना जा सकता है. अब रहा सवाल कि नोट 7 प्रो एक बजट स्मार्टफोन है और वीवो का ये स्मार्टफोन लगभग 29,000 रुपये का है, तब भी यही प्रोसेसर क्यों? तो इसका जवाब ये है कि आपको इस फोन में ढेरों फीचर्स भी मिलेंगे जो इसकी कीमत को सही ठहराते हैं.

रहा सवाल स्पीड और फोन के लैग होने का तो आपको यहां ऐप्स स्विच करते हुए या ढेरों फंक्शन ऑपरेट करते हुए कोई लैग महसूस नहीं होगा. ना ही यहां कोई गरम होने की दिक्कत है. एक दिक्कत जो महसूस हुई वो ये थी कि बैटरी लो होने पर ये फोन हैंग करने लगता है. हालांकि इन सबके वाबजूद इसे मैं इस स्मार्टफोन के लिए परफेक्ट प्रोसेसर नहीं कह सकता.

बाकी गेम भी आप काफी स्मूदी खेल सकते हैं और यहां गेमिंग के लिए खासतौर पर एक गेम क्यूब का ऑप्शन भी आपको सेटिंग्स में मिल जाएगा. इसकी इंटरनल मेमोरी 128GB की है. जो तीन कैमरे वाले स्मार्टफोन से ज्यादा फोटो क्लिक करने के लिए पर्याप्त है. साथ ही आप मेमोरी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर परफॉर्मेंस की बात करें तो वीवो के इस स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 9 पाई बेस्ड FunTouch OS 9 UI दिया गया है. जिसे सैमसंग जैसे स्मार्टफोन्स की तुलना में काफी बेहतर या यूनिक तो नहीं कह सकते, लेकिन पहले के स्मार्टफोन्स की तुलना में बेहतर है. यहां कस्टम UI में कोई ऐड्स नहीं मिलते. याद रहे यहां Widevine L1 का सपोर्ट नहीं है तो आपको नेटफ्लिक्स के कंटेंट लो रिजोल्यूशन में ही देखना होगा. यहां सॉफ्टवेयर में ज्यादा ब्लाट्स नहीं हैं. कुछ कंपनी के अपने ऐप्स है जिसे आप डिलीट नहीं कर सकते हालांकि उनकी संख्या कम ही है.

आपको सेटिंग्स में गेम्स से लेकर होम स्क्रीन में एडजस्टमेंट तक और बाइक मोड से लेकर स्मार्ट क्लिक तक ढेरों फंक्शन मिलेंगे. साथ ही होम स्क्रीन पर लेफ्ट से राइट स्वाइप करने पर कई फंक्शन्स के लिए शॉर्टकट भी रख सकते हैं. इसके अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की बात करें तो ये भी काफी फास्ट है और पॉप-अप कैमरे से फेस-अनलॉक करना चाहें तो ये भी काफी फास्ट है. आपके काम की चीज ये है कि यहां 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है.

कैमरा

सबसे ज्यादा हाईलाइटेड फीचर इस स्मार्टफोन में इसका कैमरा ही है. हम इसे बेहतरीन सेल्फी और अच्छे रियर कैमरे कि लिए दूसरों से दो कदम आगे कह सकते हैं. स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो रियर में तीन कैमरे दिए गए हैं. यहां f/2.2 अपर्चर के साथ 8MP वाइड-एंगल सेंसर, f/2.4 अपर्चर के साथ 5MP डेफ्थ सेंसर और f/1.8 अपर्चर के साथ 48MP का क्वॉड पिक्सल सेंसर दिया गया है. ध्यान रहे ये वास्तव में 48 मेगापिक्सल कैमरा नहीं है ये 12 मेगापिक्सल सेंसर है जो फोर-इन-वन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है. यहां आपको फिल्टर समेत कई ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो आपको बाकी स्मार्टफोन्स में भी मिलते हैं.

सीधे फोटोग्राफी क्वालिटी पर बात करते हैं. आपको दिन में ब्राइट और परफेक्ट कलर्स के साथ फोटोज मिलेंगे. लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए यहां नाइट मोड दिया गया है जो बेहतरीन काम करता है. हालांकि इसका उपयोग आप 48 मेगापिक्सल कैमरे में या वाइड-एंगल मोड में नहीं कर पाएंगे. अब बात करें तो वाइड एंगल मोड की तो ये कैमरा बड़े काम है और आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी में चार चांद लगाता है. हालांकि इस मोड में रात में फोटोज क्लिक करने पर फोटोज में डिलेलिंग नहीं मिलती और शॉट्स में काफी नॉयस नजर आता है.

अब बात करते हैं बोके मोड यानी डेफ्थ सेंसिंग की तो यहां कैमरा तब ज्यादा बेहतर इमेज देता है जब फोरग्राउंड और बैकग्राउंड में काफी अंतर हो. अगर सब्जेक्ट काफी क्लोज होंगे तो आपको एजेस में ब्लर बैकग्राउंड शॉर्प नहीं मिलेगा. इस मोड में लो-लाइट फोटोग्राफी ट्राई करेंगे तो थोड़ी सॉफ्टनेस नजर आएगी. हमारा मानना है कि ये सॉफ्टवेयर का ही असर होगा.

इसके अलावा प्रो मोड में भी आप हाथ आजमा सकते हैं और कई तरह के ब्यूटी मोड, AR स्टीकर्स और कई फिल्टर्स का उपयोग कर सकते हैं. इन सबके अलावा फोकसिंग काफी फास्ट है, जिसमें आपको कोई खास दिक्कत नहीं आएगी और सीन डिटेक्शन फीचर भी बेहतर है.

अब बात करते हैं दुनिया के पहले 32MP पॉप-अप सेल्फी कैमरे की तो ये काफी गजब की सेल्फी लेता है. यानी सेल्फी लवर्स को काफी पसंद आएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें जो आम सेल्फी के फिल्टर्स मिलते हैं वो यहां हैं ही इसके अलावा ये कैमरा बाय डिफॉल्ट ब्राइट सेल्फी लेता है. हालांकि आप इसके लिए सेटिंग्स कर सकते हैं और ट्रू टोन पा सकते हैं. साथ ही कलर्स भी एक्चुअल ही लगते हैं. यानी सोशल मीडिया के लिए सेल्फी चाहते हैं तो ये काफी बेहतरीन है.

काफी डिटेलिंग भी आपको मिलती है और फोकसिंग को लेकर भी कोई समस्या नहीं आती. सबसे अच्छी बात ये है कि इसका पॉप-अप मैकेनिज्म आपको सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर किसी भी तरह से परेशान नहीं करता और काफी फास्ट काम करता है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button