भाजपा के वो महान चेहरे, जिन्होंने चुनाव में बदल दिया सारा गणित

ram-madhav_1463695490वैसे तो गठन के समय से ही भाजपा में संघ से आए चेहरों का जलवा रहता है। मगर नए दौर में रणनीतिकार के रूप में भाजपा में संघ प्रचारकों की नई त्रिमूर्ति उभर रही है। सरल स्वभाव और बेजोड़ क्षमता के धनी पार्टी महासचिव राम माधव अब भी संघ के पूर्णकालिक प्रचारक हैं। जम्मू-कश्मीर के बाद असम में भाजपा की सरकार बनवाकर उन्होंने अपने चुनावी प्रबंधन के धनी होने का प्रमाण दे दिया है। दोनों ही प्रदेश भाजपा के लिए पत्थर पर घास उगाने से कम नहीं थे। मगर इन प्रदेशों में उन्होंने कमल खिलवाकर अपना लोहा मनवा दिया है।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के लिए वे लकी मैन साबित होते जा रहे हैं। अरूणाचल में कांग्रेस की सरकार गिरवाकर भाजपा समर्थित सरकार बनवाने में भी उनका रोल अहम था। तो पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के क्षेत्रीय प्रचारक के पद पर रहे शिवप्रकाश वर्तमान में भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री हैं। मूल रूप से यूपी के रहने वाले शिवप्रकाश ने बीते लोकसभा चुनाव में पार्टी के पक्ष में परिणाम लाने के लिए अमित शाह के साथ मिलकर जमकर काम किया।

पश्चिमी यूपी के नतीजों में उनकी भूमिका भी अहम रही है। अब पश्चिम बंगाल में संगठन को निचले स्तर तक खड़ा करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई है। बीते 8 माह से पश्चिम बंगाल में उन्होंने लगातार दौरे कर विधानसभा स्तर तक संगठन का ढांचा खड़ा करने में अहम भूमिका अदा की।

 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button