Home > Mainslide > #बड़ी खुशखबरी: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में मिलता है 4 से 8.5 फीसद तक का ब्याज…

#बड़ी खुशखबरी: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में मिलता है 4 से 8.5 फीसद तक का ब्याज…

इंडिया पोस्ट या डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट जो कि देश का पोस्टल नेटवर्क चलाता है के पास करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिसेज हैं। पोस्ट ऑफिसेज में सेविंग के लिहाज से तमाम बेहतरीन स्कीम्स चलती हैं। यह जानकारी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है। इंडिया पोस्ट में चलने वाली अधिकांश सेविंग स्कीम्स में जमा घन पर बेहतर ब्याज मिलता है। हम अपनी इस खबर में आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही स्कीम्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां 4 फीसद से लेकर 8.5 फीसद तक का ब्याज मिलता है।#बड़ी खुशखबरी: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में मिलता है 4 से 8.5 फीसद तक का ब्याज...

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम: आप मात्र 20 रुपये में यह अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट सिर्फ कैश के माध्यम से ही खोला जा सकता है। अगर आप यह खाता 500 रुपये से खोलते हैं तो आपको इस खाते पर चेक की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है हालांकि इसके लिए आपको अपने खाते में न्यूनतम 500 रुपये रखने ही होंगे। यह खाता खुलवाने के पहले या बाद में इसमें किसी को नॉमिनी बना सकते हैं। वहीं इस खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांस्फर भी करवाया जा सकता है। हालांकि इस खाते को एक्टिव रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन जरूरी है। इस अकाउंट में एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध होती है। वहीं इस खाते में जमा राशि पर 4 फीसद का ब्याज दिया जाता है।

डाकघर मासिक बचत आय (MIS): इस खाते को कोई भी व्यक्ति कैश या फिर चेक किसी भी माध्यम से खोल सकता है। खाता खुलवाने के पहले या बाद आप नॉमिनेशन करवा सकते हैं। इस खाते को ट्रांसफर भी करवाया जा सकता है। इस खाते में जमा राशि पर 7.3 फीसद का ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि अकाउंट: पोस्ट ऑफिस में खोला जाने वाला यह अकाउंट भी कमाल का है। इस स्कीम में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपयों का निवेश करना होता है। इसमें लंप-संप निवेश किया जा सकता है। एक महीने में या वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। एक वैधानिक अभिभावक या मूल अभिभावक लड़की के नाम पर अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह खाता लड़की के पैदा होने के अगले 10 वर्षों के भीतर खुलवाया जा सकता है। इस खाते पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट(NSCs): नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 8 फीसद की दर से सालाना आधार पर ब्याज मिलता है। इस योजना में लॉक इन पीरियड 5 वर्षों का होता है। ब्याज का भुगतान सालाना आधार पर होता है लेकिन इसकी गणना तिमाही आधार पर होती है। इस योजना में किया जाने वाला निवेश आयकर की धारा 80C के अंतर्गत टैक्स छूट पाने योग्य होता है। यह अकाउंट न्यूनतम 100 रुपये से खोला जा सकता है और इसमें अधिकतम बैलेंस 100 के गुणकों में हो सकता है।

किसान विकास पत्र (KVP): किसान विकास पत्र पर 7.7 फीसद की दर से ब्याज उपलब्ध करवाया जाता है। इस ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर सालाना की जाती है। यह खाता 1000 रुपये के साथ खोला जा सकता है और इसमें अधिकतम निवेश 1000 के गुणकों में हो सकता है। इसमें किया जाने वाला निवेश 112 महीनों में दोगुना हो जाता है।

Loading...

Check Also

रुपया कमजोर होकर डॉलर के मुकाबले 72.28 पर पहुंचा, जानिए इसका प्रमुख कारण

नई दिल्ली । बुधवार के कारोबार में रुपये में गिरावट देखने को मिल रही है। आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com