बड़ा धमाका: रिलायंस Jio मार्केट में ला रही है एक और नया प्लान

जियो के साथ धमाका करने वाली रिलायंस अब अपने ग्राहकों को 6 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर दे सकती है। जानकारी के अनुसार डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम ने कंपनी को इस डिजिट से शुरू होने मोबाइल नबंर जारी करने की अनुमती दे दी है। इसके अलावा जियो को 6-सीरीज वाले नंबर के लिए मोबाइल स्विचिंग कोड भी दिए गए हैं। अब अगर कंपनी इन नंबरों को बाजार में लाती है तो वो पहली ऐसी कंपनी बन जाएगी जो 6 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर ग्राहकों को मुहैया कराएगी।

भी-अभी: आतंकियों ने अचानक सेना पर किया बड़ा हमला, कई जवान हुए शहीद

अभी अभी: 7 बड़े बम धमाको से दहला यह शहर, चारो तरफ़ बिछ गयी लाशे

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने असम, राजस्थान और तमिलनाडु के लिए 6-सीरीज एमएससी कोड पेश किए हैं। खबर है कि रिलायंस जिओ को राजस्थान के लिए 60010-60019 एमएससी कोड, असम के लिए 60020-60029 एमएससी कोड और तमिलनाडु के लिए 60030-60039 एमएससी कोड मिला है। मध्य प्रदेश और गुजरात में कंपनी को 7-सीरीज के लिए एमएससी कोड मिला है। कोलकाता और महाराष्ट्र के लिए कंपनी को 8-सीरीज के लिए एमएससी कोड मिले हैं।

इसका मतलब है कि यह टेलीकॉम कंपनी अब चुनिंदा राज्यों में 6 सीरीज़ के नंबर पेश कर सकेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा करीब 10 लाख और सब्सक्राइबर को ध्यान में रखकर किया गया है। भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में अब तक मोबाइल ऑपरेटर 9, 8 और 7 सीरीज के मोबाइल बेच पाते थे। रिलायंस जिओ की धमाकेदार एंट्री ने यह सुनिश्चित किया कि इससे ज़्यादा से ज्यादा यूजर जुड़े।

इस वजह से टेलीकॉम विभाग को यह फैसला लेना पड़ा। खबर है कि 9, 8 और 7 सीरीज़ के नंबर जल्द ही खत्म हो जाएंगे। टेलीकॉम मंत्रालय के आंकड़ें की बात करें तो नवंबर 2016 में भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 1.12 बिलियन हो गई थी। और इसका श्रेय रिलायंस जिओ को जाता है। 31 दिसंबर तक रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 7.3 करोड़ थी।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button