ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला ने किया सरेंडर, लोगों ने मनाया जश्न

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुईज इनेसियो लूला डी सिल्वा ने भ्रष्टाचार के मामले में 12 साल की कैद की सजा के लिए शनिवार को पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. लूला को अपने शहर साओ बर्नार्डो डो कैम्पो में धातुकर्मी यूनियन इमारत में दो दिन मौजूद रहें और उसके बाद पुलिस के काफिले के साथ वहां से निकल गए.ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला ने किया सरेंडर, लोगों ने मनाया जश्न

इससे पहले उनके समर्थकों की भीड़ ने कार को वहां से जाने से रोकने का प्रयास किया. उनके समर्थक लूला की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे हैं. हज़ारों की संख्या में जुटे लूला समर्थक अपने नेता की गिरफ्तारी पर आंसू बहा रहें थे. दूसरी तरफ लूला की गिरफ्तारी की खुशी मनाते हुए उनके विरोधियों ने पटाखे फोड़ें.ग्लोबो के लाइव फुटेज में लूला अंगरक्षकों से घिरे और साओ बर्नार्डो डो कैम्पो में इमारत के बाहर समर्थकों की भीड़ में धीरे-धीरे आगे निकलते हुये नजर आ रहे हैं.

इसके बाद बाहर इंतजार कर रहे पुलिस के एक वाहन में वे सवार हो गये. इसके बाद पुलिस का काफिला एक राजमार्ग की ओर चला गया.  लुला को कूर्टिबा के दक्षिणी शहर ले जाया जाएगा जहां पर उनके खिलाफ भ्रष्टाचार विरोधी जांच की जाएगी. लूला एक निर्माण कंपनी से पिछले साल रिश्वत के तौर पर एक लग्जरी अपार्टमेंट लेने के दोषी पाए गये थे. 2003 से 2010 के बीच दो बार राष्ट्रपति पद पर रहने वाले लूला ने कहा कि वे एक राजनीति के शिकार हो गए हैं जिसका मकसद अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें रोकना है. कानूनी समस्याओं के बावजूद एक्ज़िट पोलों में इस समय वह आसानी से बढ़त बनाए हुए हैं.

Back to top button