बेहद आसान तरीके से घर पर ऐसे बनाए साउथ इंडियन स्पेशल ‘नारियल की चटनी’

साउथ इंडियन नाश्ते में इडली, डोसा जैसे कई व्यंजन बनाए जाते हैं जिन्हें पूरे देशभर में खाना पसंद किया जाता हैं। इनके साथ साउथ इंडियन स्पेशल ‘नारियल की चटनी’ का स्वाद भी लिया जाता हैं। आजकल सभी अपने घर पर इडली-डोसा तो बनाते हैं लेकिन ‘नारियल की चटनी’ का वह स्वाद नहीं पा पाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए ‘नारियल की चटनी’ बनाने की ऐसी Recipe लेकर आए हैं जो बहुत ही हेल्दी होती हैं और बिल्कुल साउथ इंडियन टेस्ट देती हैं।

Loading...

आवश्यक सामग्री

आधा कच्चा नारियल
आधा कप हरा धनिया (मोटा काट लीजिए)
2 हरी मिर्च
1 छोटे आकार का नींबू (नींबू की जगह आधा कप दही लिया जा सकता है)
नमक स्वादानुसार
1 टेबलस्पून तेल
1 टीस्पून राई
6-8 करी पत्ता
1 चुटकी लाल मिर्च (इच्छानुसार)

बनाने की विधि

कच्चे नारियल को उसके कठोर छिलके से अलग कीजिए, धोइए और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। नारियल, हरा धनिया, हरी मिर्च, नींबू का रस, नमक और थोड़ा सा पानी मिलाकर सभी को मिक्सर में बारीक पीस लीजिए। चटनी को प्याली में निकालिए। जितना गाढ़ा रखना हो उसके हिसाब से पानी और मिलाया जा सकता है।

छोटी कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कीजिए। तेल में राई डालिए, राई कड़कने के बाद करी पत्ता डाल दीजिए, गैस बंद कर दीजिए और लाल मिर्च डालकर तेल में मिला दीजिए। अब इस राई के तड़के को चटनी में डालकर मिला दीजिए। लीजिए आपकी नारियल की चटनी तैयार है। स्वादिष्ट नारियल की चटनी को टेबल पर रखिए और अपने मन पसंद खाने के साथ खाइए।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button