बिहार में अब अपने नए हाईटेक आवास में रहेंगे माननीय, एक डुप्लेक्स की लागत है 82.50 लाख रुपये

बिहार में माननीय अब अपने नए हाईटेक आवास में रहेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माननीयों को नए आवास की चाबी दी। बिहार के विधानपार्षदों को सोमवार को नया आवास आवंटित किया गया। आवास आवंटन के पहले चरण में विधानपार्षदों यानी एमएलसी को आवास सौंपे गए। दूसरे चरण में विधायकों यानि एमएलए को आवास दिए जाएंगे। पहले चरण में बिहार के 55 विधानपार्षदों को आवास आवंटित किए गए। बाकी के 20 सदस्यों को नए आवास के लिए जून 2020 तक इंतजार करना पड़ेगा।

Loading...

एक डुप्लेक्स की लागत है 82.50 लाख रुपये

विधान पार्षदों के लिए बने नवनिर्मित आवासीय परिसर में एक डुप्लेक्स की लागत 82.50 लाख है। यह कुल 3050 वर्गफीट में बना है और निर्माण 3681 वर्गफीट का है। ग्राउंड फ्लोर के अतिरिक्त, फस्र्ट और सेकेंड फ्लोर पर विधान पार्षद के लिए रहने की व्यवस्था है। पूरा परिसर 18.56 एकड़ में विकसित किया गया है।

विधान पार्षदों के लिए बने इस परिसर में जो डुप्लेक्स बने हैैं वह पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग कांसेप्ट के साथ हैं। विधान पार्षदों को इस भवन के साथ-साथ हर फ्लोर के लिए फर्नीचर दिए गए हैैं। सोफा, पलंग, डाइनिंग टेबल और अन्य फर्नीचर के साथ-साथ मास्टर बेडरूम के लिए दो एसी भी दिए गए हैैं।

डुप्लेक्स की निर्माण शैली में नेताओं की सहूलियत का पूरा ख्याल रखा गया है। मुख्य सड़क से आवास परिसर में प्रवेश करते हुए एक छोटा सा गार्डेन और उससे लगा पोर्टिको है। पोर्टिको से छोटे से बरामदे में आकर एक विजिटर रूम है जो पूरी तरह से अलग है। यह जगह घर आए लोगों से मिलने की जगह के रूप में इस्तेमाल होना है। इसे पास में ड्राइंग रूम और किचन से जोड़ा गया है। नीचे देसी स्टाइल का बाथरूम है।

हाईटेक है माननीयों का आवास

ड्राइंग रुम में भी एक बाथरूम है। इसके ऊपर तीन कमरे हैैं और एक बड़ा सा टैरेस भी है। मास्टर बेडरूम में विदेशी टॉयलेट है। इसके ऊपर विधानपार्षद के ड्राइवर व नौकर आदि के लिए एक कमरा, रसोई व बाथरूम है। नीचे वाले हिस्से में पीछे थोड़ी जगह किचन गार्डेन के लिए दी गई है।

इस परिसर में एक एमएलसी हॉस्टल भी बनाया गया है जो नए आने वाले विधान पार्षदों के अस्थायी आवासन के लिए है। इसके तहत तीस डबल बेड वाले कमरे का निर्माण कराया गया है। यहां कॉफी शॉप व लाउंज भी बने है। पूरे परिसर में सभी डुप्लेक्स एक दूसरे से जुड़े हैैं। सुबह की सैर का भी इंतजाम किया गया है। कम्युनिटी सेंटर व कांफ्रेंस हॉल का भी प्रबंध है। बाहर से आए लोगों के लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था है।

पटना के ‘आर ब्लॉक’ इलाके में बनने वाले इन डुप्लेक्स आवास का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। इस मौके पर उनके साथ बिहार विधानपरिषद के सभापति मोहम्मद हारुन रशीद, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ-साथ भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद रहे।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *