बिना वीजा दुनिया के इन खूबसूरत देशों में लें घूमने-फिरने का मजा

क्या आपके अंदर भी है ट्रैवल कीड़ा जो बार-बार किसी नई जगह और एडवेंचर को लेकर करता है आपको परेशान? तो आज वर्ल्ड टूरिज़्म डे के मौके पर, जो हर साल सितंबर की 27 तारीख को मनाया जाता है, जानेंगे ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां आप बिना वीजा के ले सकते हैं घूमने-फिरने का मजा। जी हां, दुनिया में ऐसे कई सारे देश हैं जहां जाने के लिए आपको सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत होती है। और इनमें से कई देशों को आप बहुत ही कम बजट में एक्सप्लोर कर सकते हैं। तो आज इन्हीं जगहों के बारे में जानेंगे, जिससे आप देश से बाहर भी बेफ्रिक होकर घूमने-फिरने का लुत्फ उठा सकें।बिना वीजा दुनिया के इन खूबसूरत देशों में लें घूमने-फिरने का मजा

नेपाल जाने के लिए आपको न ही पासपोर्ट की जरूरत है और न ही वीजा की। भारतीय लोग तो सिर्फ एक फोटो पहचान पत्र के साथ पूरा नेपाल घूम सकते हैं। बहुत ही शांत और खूबसूरत नेपाल आर्ट और एडवेंचर पसंद लोगों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं। जिसकी झलक आपको इस देश में जगह-जगह देखने को मिलेगी। यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल भक्तपुर दरबार स्क्वायर देखने जरूर जाएं। एडवेंचर के लिए यहां अन्नपूर्णा सर्किट ट्रैकिंग है जिसे पूरा करने में पूरे 20 दिन का वक्त लगता है। और ये दुनिया के बेहतरीन ट्रैकिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है। यहां तक कि एवरेस्ट बेस कैंप ट्रैकिंग की शुरूआत भी नेपाल से ही होती है।

हांग-कांग

हांग-कांग पूरी दुनिया में फाइनेंशियल हब के तौर पर और लक्जरी शॉपिंग के लिए मशहूर है। इसके अलावा यहां का कल्चर और इतिहास भी बहुत ही अनोखा है। डिज़्नीलैंड, ओसियन पार्क और लान्टाऊ आइलैंड जैसी जगहों को देखने का मौका सिर्फ हांग-कांग में ही मिलता है। ओसियन पार्क अलग-अलग तरह के शो और राइड्स के लिए मशहूर है तो वहीं डिज़्नीलैंड बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आती है। लान कवाइ फांग में आप पार्टी और नाइटलाइफ एन्जॉय कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात कि इंडियन्स के लिए हांगकांग में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है। मतलब आपको यहां घूमने के लिए सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत है।

जमैका

जमैका भी देता है आपको पूरे 30 दिनों तक बिना वीजा के घूमने-फिरने का मौका। खूबसूरत आइलैंड, पहाड़ और बीच पर बिना किसी टेंशन छुट्टियां बिताने का मजा ही अलग होता है। तो जमैका आकर आप अपनी इस ख्वाहिश को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

माइक्रोनेशिया

इसमें कोई शक नहीं कि माइक्रोनेशिया दुनिया के बहुत ही खूबसूरत देशों में से एक है। 2100 आइलैंड वाले इस देश को आप आराम से 30 दिनों तक बिना वीजा के एक्सप्लोर कर सकते हैं। मंदिर, लैगून और बीच को और भी खूबसूरत बनाने का काम करती है चारों तरफ फैली हरियाली। इसके अलावा नान मडोल, केपीरोही वॉटरफॉल और तमिलयोग ट्रेल यहां के मशहूर ट्रैवल डेस्टिनेशन्स हैं।

डोमिनिका

आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि इस देश में बिना वीजा के आप पूरे 6 महीने रह सकते हैं। खूबसूरत हरे-भरे पहाड़ और जंगलों में ट्रैकिंग के ऑप्शन मिलेंगे। तो वहीं कैबरिट्स नेशनल पार्क, ब्वॉयलिंग लेक, म्यूज़ियम ऑफ रम, ट्राफलगर फॉल्स, डोमिनिका बोटेनिकल गॉडर्न और मोर्न डायब्लोटिन नेशनल पार्क देखने भी जरूर जाएं। ब्वॉयलिंग लेक में तो 24 घंटे पानी उबलता रहता है। इस झील तक की ट्रैकिंग बहुत खतरनाक मानी जाती है।

मालदीव

मालदीव एरिया और जनसंख्या दोनों ही मामले में छोटा देश है लेकिन घूमने-फिरने के ऑप्शन्स की यहां कोई कमी नहीं। इसका अंदाजा आप इससे ही लगा सकते हैं कि यहां लगभग 1200 आइलैंड हैं। खूबसूरत व्हाइट बीच, अंडरवॉटर वॉटर स्पोर्ट्स और लक्ज़री सुविधाओं से लैस यहां के रिसोर्ट देश-विदेश के टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। तो अगर आपके पास पोसपोर्ट है तो बेफ्रिक होकर यहां आने की प्लानिंग कर सकते हैं। मालदीव हनीमून कपल्स का भी फेवरेट डेस्टिनेशन है।

कंबोडिया

कंबोडिया भी बहुत ही पॉप्युलर ट्रैवल डेस्टिनेशन्स है। जहां आप बहुत ही कम बजट में घूमने-फिरने की प्लानिंग कर सकते हैं। कंबोडिया के अंकोर शहर में है विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर ‘महामंदिर’। जो यूनेस्को के विश्व धरोहरों में शामिल है। मंदिर में वास्तुकला से लेकर यहां उगते और ढलते सूरज को देखना वाकई अद्भुत नज़ारा होता है। इसके अलावा यहां पोन पोह का रॉयल पैलेस, सिसोबाथ कर्व, प्रेह मानिवोंग नेशनल पार्क, अंकोर थॉम भी खूबसूरत घूमने वाली जगहें हैं। कंबोडिया में इंडियन टूरिस्ट आराम में बिना वीजा के 30 दिनों तक रह सकते हैं। हां लेकिन इससे ज्यादा रूकने पर कई तरह के दंड और सजा का प्रावधान है।

कुक आइलैंड

कुक आइलैंड आकर आप ले सकते हैं स्वीमिंग से लेकर कयाकिंग और भी कई दूसरे तरह के वॉटर स्पोटर्स का मज़ा। इसके अलावा यहां सैटरडे मार्केट भी घूमने जरूर जाएं जहां लाइव परफॉर्मेंस द्वारा लोग अपने-अपने अनोखे टैलेंट को दिखाते नज़र आएंगे। कुक आइलैंड को भी आप बिना वीजा के एक्सप्लोर कर सकते हैं। घूमने गए हों या बिजनेस ट्रिप पर, आप यहां 31 दिनों तक बिना वीजा के घूम सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button