बालों को बनाना हो मुलायम तो अपनाएं ये खास टिप्‍स

soft_hairs_25_05_2016बालों की चिंता अक्सर हर किसी को होती रहती है क्योंकि बालों को ही सुंदरता का पैमाना माना जाता है। बाल रुखे-सूखे और बेजान हो जाएं तो न तो हेयरस्टाइल अच्छी बनती है और न ही वे अच्छे लगते हैं। इसलिए बालों की करें विशेष देखभाल। इसके लिए कुछ खास टिप्स-

प्याज का कमाल

रुखे बालों में चमक लाने के लिए प्याज का रस, पिसा हुआ मेथीदाना व शहद को एक साथ मिलाकर एक बोल में रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे अपने बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं और एक घंटे बाद किसी अच्छे शैंपू से बालों को साफ धो लें। आपके बाल चमकदार होने के साथ ही मजबूत भी हो जाएंगे।

मेथीदाना है फायदेमंद

बालों को मुलायम बनाने और उनकी ग्रोथ अच्छी करने के लिए 4 टीस्पून मेथीदाना (रातभर के लिए पानी भिगोया हुआ), 4 चम्‍मच एलोवेरा जेल, कुछ कढ़ी पत्ते, 2-3 गुड़हल के फूल, एक टीस्पून शहद और एक टीस्पून ऑलिव ऑयल को मिलाकर इन सभी चीजों का पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को स्कैल्प में लगाते हुए बालों में भी अच्छी तरह लगाएं। थोड़ी देर बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में एक बार इस पैक को लगाकर बालों को मुलायम बनाया जा सकता है।

जैतून से बाल हों मुलायम

जैतून के तेल और दही दोनों से ही बालों को नमी मिलती है। इससे बाल ज्यादा मुलायम हो जाते हैं। अब एक बोल में दही व कुछ बूंदें जैतून का तेल डालकर मिश्रण को स्कैल्प पर मास्क की तरह अप्लाई करें। इसे बालों की जड़ों में 45 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। इसको रोजाना इस्तेमाल करने से बाल सिल्की हो जाएंगे और यह मास्क बालों को डैमेज होने से भी बचाएगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button