बल्लेबाज संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में तूफानी दोहरा शतक ठोककर रचा ये नया इतिहास

Kerala vs Goa Sanju Samson double Century: युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में तूफानी दोहरा शतक ठोका है। भारत में इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के सौजन्य में घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है। इसी ट्रॉफी में केरल के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन संजू सैमसन ने टूर्नामेंट का पहला दोहरा शतक ठोका है।

Loading...

अलूर में केरल के लिए खेलते हुए 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ महज 125 गेंदों में दर्जनों चौके-छक्के लगाकर तूफानी दोहरा शतक ठोका है। इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इतनी तेज दोहरा शतक नहीं ठोका है। भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 8वां दोहरा शतक है, जबकि घरेलू क्रिकेट में ये तीसरा दोहरा शतक है।

संजू सैमसन ने खेली आतिशी पारी

दाएं हाथ के बल्लेबाज संजू सैमसन ने 129 गेंदों में 21 चौके और 10 छक्के लगाकर 212 रन की पारी खेली। इस दौरान संजू सैमसन का स्ट्राइकरेट 164.34 का रहा, जो किसी भी भारतीय का दोहरे शतक के लिए सबसे ज्यादा है। संजू सैमसन के फर्स्ट क्लास करियर की पहली सेंचुरी थी, जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील किया। इतना ही नहीं, दोहरा शतक ठोककर उन्होंने रिषभ पंत की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

सैमसन ने बनाए ये रिकॉर्ड

जिन खिलाड़ियों ने भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है उनमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा(अकेले 3 बार), शिखर धवन, करनवीर कौशल और अब संजू सैमसन का नाम जुड़ गया है। सचिन तेंदुलकर, सहवाग और रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है, जबकि, शिखर, कौशल और संजू सैमसन ने घरेलू वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी ठोकी है।

गोवा के खिलाफ केरल की टीम के कप्तान रोबिन उथप्पा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 377 रन बनाए। केरल की ओर से संजू सैमसन ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 212 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि सचिन बेबी 135 गेंदों पर 127 रन बनाकर आउट हुए, जबकि कप्तान उथप्पा 10 रन और विष्णु विनोद 7 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसा है संजू सैमसन का करियर

एकमात्र T20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले संजू सैमसन को साल 2015 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौका नहीं मिला है। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर संजू सैमसन ने साल 2013 में आइपीएल डेब्यू किया था। संजू सैमसन आइपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे, उस दौरान उनकी उम्र 18 साल थे। संजू सैमसन ने एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ 19 रन बनाए थे, जिसमें भारत को हार मिली थी।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *