बर्फ की सफेद चादर में लिपटा उत्तराखंड, तस्वीरों में देखें खूबसूरत नजारा

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से लोग कड़ाके की सर्दी से बेहाल हैं। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सहित औली में भी खूब बर्फबारी हो रही है।

रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ सहित राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं। बुधवार को औली में भी काफी अच्छी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी से पर्यटकों और व्यवसाय करने वालों के चेहरे खुशी से खिल गए हैं।

चमोली जिले में बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, लाल माटी, गोरसों बुग्याल, औली सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने से जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बदरीनाथ धाम में करीब डेढ़ फीट और हेमकुंड साहिब में करीब दो फीट बर्फ जम गई है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

केदारनाथ, मद्महेश्वर, तुंगनाथ, चंद्रशिला, कालशिला समेत जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई है, जबकि निचले इलाकों में दिनभर में कई बार रुक-रुकर बारिश होती रही। उत्तरकाशी जिले की निचली घाटियों में रिमझिम बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है, जिससे निचले इलाकों में शीतलहर बढ़ गई है।

यमुनोत्री व गंगोत्री धाम बर्फ से ढक गए हैं, जबकि गंगा घाटी में सुक्की से आगे हर्षिल, धराली, मुखबा, यमुनोत्री घाटी में गीठ पट्टी के खरसाली, नारायणपुरी आदि एक दर्जन गांवों तथा गोविंद वन्य जीव विहार क्षेत्र के ओसला, पवाणी, गंगाड़, ढाटमीर आदि गांवों में बर्फ की चादर बिछ गई है।

इस बार सर्दियों में पुरोला के केदारकांठा सांकरी क्षेत्र में रिकार्ड पर्यटक पहुंच रहे हैं। सांकरी में बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से जाम की स्थिति बनी हुई है। पर्यटन कारोबारी भगत सिंह रावत ने बताया कि इस बार सर्दियों में बीते सालों के मुकाबले ज्यादा संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। हिमालयन हाईकर्स के माध्यम से यहां क्रिसमस डे के बाद से ही पर्यटकों की आवाजाही जारी है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button