Home > जीवनशैली > बड़े काम की है ये Vicks वैपोरब, इसके चमत्कारी लाभ जानकर आपका सिर भी चकरा जाएगा

बड़े काम की है ये Vicks वैपोरब, इसके चमत्कारी लाभ जानकर आपका सिर भी चकरा जाएगा

हम विक्स वेपोरब का उपयोग काफी समय से करते आ रहे हैं। अक्सर हम इसका प्रयोग सर्दी ज़ुखाम या सिर दर्द में करते हैं। इसका उपयोग हर घर मे सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए होता है अगर जुकाम के समय इसे अपने माथे, नाक, और छाती पर लगाया जाए तो काफी आराम पहुचता है और अच्छी वाली नींद भी आती है। विक्स वेपोरब कपूर, देवदार के तेल, नीलगिरी अर्क और पेट्रोलियम जेल जैसे शक्तिशाली दवाओं का एक संयोजन है। यह हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ बहुत प्रभावी है। लेकिन शायद आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इसको इस्तेमाल करने के और भी बहुत सारे तरीके हैं।

कीट-पतंगों को भी रखे दूर बरसात के समय में घर के अंदर या बाहर कीट पतगें ज्यादा परेशान करते है। इससे बचने के लिए आप अपनी कोहनी, घुटने, गले और कान के पीछे विक्स वेपोरब को लगा लें। और आप चाहे तो अपने खाने के टेबल से मक्खियों को दूर भगाना चाहते हैं तो उस टेबल पर वेपोरब कि डिब्बी को खोलकर रख दें।

ड्राई स्किन के लिए विक्स वेपोरब एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। अपने ड्राई स्किन पर इसे लगाकर आप इसका लाभ ले सकते हैं। शरीर पर कटे फटे जगहों से निकलने वाले खून के रिसाव को बंद करने के लिए विक्स में थोड़ा सा नमक मिलाकर लगाएं इससे तुंरत ही आपको फायदे देखने को मिलेगा।

यदि सुबह खाली पेट पीते है चाय, तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर !

मच्छर को भगाए विक्स वेपोरब में मिलाए जाने वाले तत्वों से घर के कीड़े मकोड़ों को दूर किया जाता सकता है। साथ ही बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए आप अपने कपड़े और त्वचा पर थोड़ा सा विक्स वेपोरब लगा लें। इससे मच्छर तुंरत ही दूर भाग जाएंगे। आप स्ट्रेच मार्क पर विक्स वेपोरब लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको दो हफ्ते में परिणाम नजर आने लगेगा।

यदि सुबह खाली पेट पीते है चाय, तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर !

फटे एड़ी पर वेपोरब की मोटी परत लगाएं। इसके बाद सूती के जुराबें पहन लें। सुबह गर्म पानी से अपने पैर को धो लें। नर्म त्वचा को हटाने के लिए झांवे वाले पत्थर का इस्तेमाल करें। इससे जल्द असर होता है और आपकी एड़ियां अधिक मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगी।विक्स की मदद से आप बैक्टीरिया के साथ फंगस से लड़ सकते हैं। घर पर पालतू जानवरों के रहने से फंगस और बैक्टीरिया ज्यादा होते है। यह इस समस्या के लिए सबसे कमाल की चीज समझी जाती है।

वेपोरब में मेंथॉल की उपस्थिति पाई जाती है। जिससे यह हमारे शरीर में होने वाले दर्द से जल्द ही निजात दिलाने का काम करता है। साइनस सिरदर्द जैसे दर्द को दूर करने का यह एक अच्छा घरेलू उपचार है। इसके लगाने के लिए आप वेपोरब को नाक के नीचे की ओर लगाएं इसके बाद एक गहरी सांस लें तुंरत ही अराम मिलेगा।

Loading...

Check Also

दुल्हन के लिए खास ट्रेंडी EYE मेकअप जो आपके लुक को बनाएंगे और भी खास

दुल्हन के लिए खास ट्रेंडी EYE मेकअप जो आपके लुक को बनाएंगे और भी खास

शादी लड़की का सबसे अहम दिन होता है जिसके लिए वो बहुत इंतज़ार करती है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com