फ्रीजर में रखा एक का सिक्का दिलाएगा सारी समस्याओं से निजात

आज के महगांई के जमाने में सिक्कों की कोई वैल्यू नही रह गयी है.. बस, आटो में किराए के अलावा इन चिल्लर को कोई नही पूछता पर आज हम आपको इस सिक्के की वैल्यू बताने जा रहे हैं। असल मे ये एक सिक्का आपको और आपके पूरे परिवार को स्वस्थ रख सकता है। यह बात आपको सुनने में अजीब लग सकती है कि एक सिक्का बीमारियों से बचाएगा पर ..ये है बिल्कुल सच। हमारी यह बात मानकर न सिर्फ आप खुद को बल्कि अपनी पूरी फैमिली को बीमारियों से बचाकर उनकी अच्छी सेहत बनाए रख सकते हैं।

फ्रीजर में रखा एक का सिक्का दिलाएगा सारी समस्याओं से निजातहर कोई स्वस्थ रहना चाहता है पर आजकल के प्रदुषित वातावरण में जाने अनजानें हम गम्भीर रोगों का शिकार बन ही जाते हैं। कई बार हमारी ही लापरवाही हम पर घातक साबित होती है। इसमें फ्रिज भी आपके घर में बीमारी का सबसे बडा कारण होता है..दरअसल होता ये है कि हम फ्रीज में रखी चीज को ताजा मानते हैं जबकि कई बार वो खराब हो चुकी होती है और हम उसका सेवन कर बीमार पड़ जाते हैं।

ऐसा अक्सर इसलिए भी होता है कि हम घर से बाहर जाते वक्त फ्रिज में खाने की चीजें छोड़ जाते हैं और हमारी अनुपस्थिति में अगर लाईट चली जाती है तो उतनी देर वो चीज खराब हो सकती है पर हमे ये पता नही चलता क्योंकि लाइट आने के बाद यह खाना दोबारा ठंडा होकर देखने में फ्रेश लगने लगती है और इसे ताजा समझकर उपयोग कर लेते हैं.. जिसका नतीजा उल्टी और फूड प्वॉइजनिंग से लेकर पेट की कई बीमारियां के रूप में सामने आता है। ऐसे में आपकी गैर मौजूदगी में इस परेशानी से आपको 1 सिक्का बचा सकता है।

एक का सिक्का बताएगा, फ्रिज में रखा खाना ठीक है या खराब

आपको करना सिर्फ इतना है कि जब भी आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जाएं तो फ्रिज में एक कांच की कटोरी या ग्लास में पहले बर्फ जमा लें। इसके बाद जाते समय उसके उपर 1 सिक्का रखें और उसें फिर से आइसबॉक्स में रख दें। ऐसा इसलिए कि आपकी गैरमौजूदगी में यदि बिजली चली भी जाती है तो फ्रिज में रखा बर्फ पानी बन जाएगा और सिक्का पानी में डूब जाएगा। क्योंकि यदि पानी में सिक्का रखें तो वो उस पर टिकेगा नहीं बल्कि जिस बर्तन में पानी होगा उसकी तलहटी में जाकर ही टिकेगा।

अब आप भी समझ गए होंगे कि यदि सिक्का कटोरी या गिलास की तलहटी में मिले तो समझ लें कि बिजली बहुत ज्यादा देर के लिए गई थी उस दौरान फ्रिज सामान्य तापमान से ज्यादा गर्म हो गया था क्योंकि उसमें बाह्य वातारण की हवा भी नहीं जा पाती। ऐसे में भूलकर भी उसमें रखा खाने पीने का सामान यूज नहीं करें और उसें फेंक दें। अगर फ्रीजर में रखी गई कांच की कटोरी में जमी बर्फ के उपर सिक्का मिले तो बेझिझक आप उसमें रखे खाने-पीने के सामान को यूज कर सकते हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button