फ्रांस के नागरिक बनना चाहते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पिता स्टेनली जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पिता ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने ब्रेक्सिट के बाद यूरोपीय संघ के साथ अपने संबंधों को बनाए रखने के लिए फ्रांसीसी पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है. यूरोपीय संसद के सदस्य रह चुके स्टेनली जॉनसन ने 2016 के जनमत संग्रह में ‘Remain’ को वोट दिया था.

स्टेनली ने आरटीएल रेडिओ को बताया कि वो फ्रांस से पारिवारिक संबंध के चलते फांस के नागरिक बनना चाहते हैं. फ्रेंच भाषा में बोलते हुए 80 साल के स्टेनली ने कहा कि देखा जाए तो मैं एक फ्रेंच ही हूं. मेरी मां का जन्म फ्रांस में हुआ था, उनकी मां पूरी तरह से फ्रांसीसी थीं क्योंकि उनके दादा फांसीसी थे. यह मेरे लिए वो पाने जैसा है जो मेरे पास पहले से मौजूद है और इससे मुझे बहुत खुशी मिलती है.

उन्होंने कहा कि मैं हमेशा यूरोपीय रहूंगा, यह तय है. ब्रिटिशों को कोई ये नहीं बता सकता कि आप यूरोपीय नहीं है. यूरोपीय संघ के साथ एक रिश्ता रखना बेहद जरूरी है.

बोरिस जॉनसन 2016 के जनमत संग्रह में ‘लीव कैंपेन’ के सार्वजनिक चेहरे थे. संसद के यूरोपीय संघ के साथ एक नए व्यापार समझौते को मंजूरी देने के बाद बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक यूरोपीय देश के रूप में ब्रिटेन का अंच नहीं है.

उन्होंने कहा कि हम ‘यूरोपीय सभ्यता’ हैं और यहीं रहेंगे. बता दें कि ब्रिटेन आधिकारिक तौर पर यूरोपीय प्रोजेक्ट के साथ 48 साल के संबंध के बाद गुरुवार रात को यूरोपीय संघ से अलग हो गया.

Back to top button