फेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई

फेसबुक ने कहा है कि उसके आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और मशीन लर्निग (एमएल) टेक्नॉलजी ने उसके प्लेटफार्म से पिछले तीन महीनों में बाल उत्पीड़न से जुड़ी 87 लाख तस्वीरों को हटाने में मदद की है.

फेसबुक ने बुधवार को कहा कि इनमें से 99 फीसदी से ज्यादा तस्वीरों को यूजर्स द्वारा शिकायत करने से पहले ही हटा लिया गया है. फेसबुक का ‘कम्यूनिटी गाइडलाइन’ दुर्व्यवहार की संभावना से बचने के लिए बाल उत्पीड़न को प्रतिबंधित करता है, साथ ही यह नॉन सेक्सुअल कंटेट पर भी कार्रवाई करता है, जैसे कि बच्चे की नहाते हुए तस्वीरों को भी यह प्रतिबंधित करता है.

फेसबुक के सुरक्षा के प्रमुख एंटीगोन डेविस ने एक बयान में कहा, “हम उन खातों को भी हटा देते हैं, जो इस तरह की चीजों को बढ़ावा देते हैं.” डेविस ने कहा कि फेसबुक के पास इसके अलावा विशेष प्रशिक्षित टीम भी है जो इस तरह के कंटेंट पर नजर रखती है.

फेसबुक तकनीक के व्यापक प्रयोग से अपने प्लेटफार्म पर बच्चों की उत्पीड़न वाले कंटेट की पहचान करता है. फेसबुक ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट समेत अन्य उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर अगले महीने से छोटी कंपनियों के लिए टूल का निर्माण शुरू करेगी, जो बच्चों का यौन शोषण का शिकार होने से बचाव करेगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button