फेड के फैसले से घरेलू मार्केट में लौटी रौनक, सेंसेक्स 255 अंक बढ़कर बंद

stock-trader-happy_144254फेडरल रिजर्व द्वारा दरें न बढ़ाने के फैसले के बाद आज इंडियन स्टॉक मार्केट में बढ़त देखने को मिली है। आज सेंसेक्स 255 अंक 26219 बढ़कर के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, 50 शेयरों का इंडेक्स निफ्टी 82 अंक बढ़कर 7982 के स्तर पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप में 0.89 फीसदी और स्मॉलकैप में 1.11 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।
 
कारोबार के दौरान 508 अंक तक बढ़ा सेंसेक्स
स्टॉक मार्केट में आज सुबह से ही तेजी देखने को मिली है। आज के कारोबार में सेंसेक्स करीब 150 अंक की तेजी के साथ 26130 के स्तर पर खुला था। सेंसेक्स की ओपनिंग ही दिन का न्यूनतम स्तर रही। कारोबार के दौरान ही सेंसेक्स 508 अंक की तेजी के साथ 26471 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
 
बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी
आज सबसे ज्यादा खरीददारी बैंकिंग शेयरों में देखने को मिली है। एनएसई पर बैंक निफ्टी 2.55 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं रियल्टी सेक्टर में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई है। आने वाली रिजर्व बैंक की पॉलिसी समीक्षा में दरें घटने की संभावना से बैंकिंग शेयरों में तेजी देखने को मिली। कारोबार के दौरान एनएसई पर सिर्फ एफएमसीजी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली। आज इंडेक्स 1.33 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।
 
इंडियन मार्केट में तेजी क्यों
1. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें नहीं बढ़ाने के फैसले से घरेलू मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है, क्योंकि अब फिर घरेलू मार्केट से आउटफ्लो होने की आशंका खत्म हो गई है।
 
2. 29 सितंबर की आरबीआई पॉलिसी में ब्याज दरें घटने की उम्मीद बढ़ गई है। मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि फेडरल रिजर्व के फैसले के बाद आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन जल्द ब्याज दरों पर फैसला ले सकते हैं। हाल में आए अच्छे आईआईपी आंकड़े और महंगाई दर में गिरावट से ब्याज दरें घटने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।
 
3. रेट सेंसेटिव स्टॉक्स में खरीददारी लौटने से सेंसेक्स और निफ्टी को सहारा मिल रहा है। बैंक, ऑटो और रियल्टी इंडेक्स 2.5 फीसदी चढ़ गए है।
 
 
क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट
बोनांजा पोर्टफोलियो के पुनीत किनरा के मुताबिक, फेड में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने से इमर्जिंग बाजारों के लिए सकारात्मक संकेत है। लेकिन अब दिसंबर तक सभी इमर्जिंग मार्केट एक दायरे में ट्रेड करेंगे और उसके बाद भी रैली देखने को मिलेगी। बाजार का सारा फोकस आरबीआई पर रहेगा और आरबीआई को ध्यान में रखते हुए ही भारतीय बाजार ट्रेड करेंगे। जैसे अगर रेट कट की उम्मीद है तो गिरावट सीमित रहेगी और बाजार ऊपर जाने की कोशिश में रहेगा। जहां तक आज के ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी की बात करें तो निफ्टी में 7830 के स्टॉपलॉस के साथ खरीददारी कर सकते है, इसमें पहला टारगेट 7960 और दूसरा 7980 का होगा।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button