फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करते हैं जैतून के पत्ते

- in हेल्थ

मौसम के बदलने के साथ स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. गर्मी के मौसम में धूप और प्रदूषण के कारण आपको स्किन से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन्ही समस्याओं में से एक है फंगल इंफेक्शन. स्किन में फंगल इन्फेक्शन होने पर स्किन की ऊपरी सतह में पपड़ी, पैरों में खुजली, नाखूनों का पीला और मोटा होना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना और त्वचा में खुजली, रैशेज होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. फंगल संक्रमण होने का कारण एंटीबॉयोटिक दवाओं के साइड इफेक्ट, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, डायबिटीज, प्रदूषण, धूप, ब्ल्ड सर्कुलेशन की कमी आदि हो सकते हैं. कई लोग फंगल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्रीम या दवाओं का इस्तेमाल करते हैं पर आज हम आपको कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है.फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करते हैं जैतून के पत्ते

1- फंगल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून के 5-6 पत्तों को लेकर पीस लें. अब इस पेस्ट को  इंफेक्शन वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इसे साफ़ पानी से धो लें. नियमित रूप से इस पेस्ट को लगाने से आपकी फंगल  इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी.

2- एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी फंगल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाकर रगड़ें. अब इसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें. अब इसे साफ़ पानी से धो लें. रोज़ाना ऐसा करने से आपको जलन, खुजली और रैशेज से राहत मिलेगी.

3- कच्ची हल्दी को पीसकर पास्ट  बना लें. अब इसे इंफेक्शन वाली जगह पर  लगाएं. आधे घंटे के बाद इसे धो लें. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी प्रकार के फंगल इंफेक्शन और इससे होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में सक्षम होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के