प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है भारत का ये गांव, गर्मियों में बना सकते हैं यहाँ का घुमने का प्लान

घूमने के शौकीन हैं तो आपको एडवेंचर काफी पसंद होगा। ऐसे में घुमक्कड़ी लोग अक्सर दूर दराज इलाकों के शांत वातावरण में स्थित खूबसूरत जगह की तलाश करते हैं। अगर आप ही ऐसी ही किसी जगह ही तलाश में हैं तो घूम आइए भारत का आखिरी गांव।प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है भारत का ये गांव, गर्मियों में बना सकते हैं यहाँ का घुमने का प्लान

उत्तराखंड की सीमा में स्थित माणा गांव इस दिशा में भारत का आखिरी गांव है, इसके बाद चीन की सीमा शुरू हो जाती है। इसका पौराणिक नाम मणिभद्र बताया जाता है। प्राकृतिक सुंदरता इस गांव की सबसे बड़ी खासियत है। नेचर लवर्स के साथ ही इतिहास प्रेमियों के लिए ये गांव बेहतरीन जगह है।

इस गांव का संबंध महाभारत काल से है। क्योंकि माना जाता है कि यहां से ही पांडवों ने स्वर्ग जाने का रास्ता बनाया था। प्राकृतिक खूबसूरती के नजारों के आलावा इस गांव में काफी सारी पौराणिक जगहें हैं। इनमें श्री गणपति को समर्पित गणेश गुफा, श्री वेद व्यास जी की गुफा, भीम पुल, भारत चीन सीमा, हिमालय, प्राकृतिक कुंड इत्यादि बहुत कुछ शामिल है।

देश का आखिरी गांव उत्तराखंड में स्थित बदरीनाथ धाम से करीब 4 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां घूमने के लिए मई से अक्टूबर महीने के बीच जाया जा सकता है।

हरिद्वार और ऋषिकेष से माणा गांव सड़क के रास्ते जाया जा सकता है। हरिद्वार तक आप रेल यात्रा कर सकते हैं। यहां से माणा गांव की दूरी करीब 275 किलोमीटर है। हरिद्वार से माणा गांव जाने के लिए बस और टैक्सी कि भी सुविधा है।

Back to top button