प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी 27 हजार दिव्यांगो और बुजुर्गों को दिया ये बड़ा तोहफा…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों का दौरे पर हैं। जिसके तहत पीएम मोदी प्रयागराज पहुंच चुके हैं। प्रयागराज के परेड मैदान में सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए। इसके बाद दोपहर 1.10 बजे चित्रकूट पहुंचेंगे। चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे साथ पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन की शुरुआत भी करेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में पीएम मोदी का यह पहला दौरा है। पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स…

पीएम मोदी ने 26791 दिव्यांगो और बुजुर्गों को बांटे उपकरण

पीएम मोदी ने प्रयागराज के परेड मैदान पहुंचकर सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए। इससे पहले वह व्यक्तिगत तौर पर वहां मौजूद दिव्यागों से मिले और लोग काफी भावुक हो गए थे। कई लोगों ने पीएम के पैर भी छुए। लोगों से मिलने के बाद पीएम मोदी स्टेज पर चले, जहां उनका माल्यार्पण किया गया।

प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी प्रयागराज पहुंच चुके हैं और बमरौली एयरपोर्ट पर उनका स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। बमरौली से सभी नेता हेलीकॉप्टर से परेड मैदान पहुंचेंगे। वहां आयोजन स्थल से कुछ दूरी पर ही हेलीपैड बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री के पहुंचने के बाद करीब 11 बजे समारोह की औपचारिक शुरुआत होगी।

समारोह में 847 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, 3949 ट्राईसाइकिल, 3725 व्हीलचेयर, 5206 वैशाखी, 15103 वाकिंग स्टिक, 1735 ट्र्राइपॉड, 850 वॉकर, 5816 चश्मा, 4950 कृत्रिम दांत, 659 स्मार्ट केन, 29 स्मार्ट फोन, एक टेबलेट,11383 कान की मशीन, 229 रोलेटर, 924 कृत्रिम हाथ-पैर वितरित किए जाएंगे।

प्रयागराज में फिर बनेंगे छह वर्ल्ड रिकॉर्ड
सामाजिक अधिकारिता शिविर अंतर्गत आयोजिक कार्यक्रम में छह विश्व रिकार्ड बनेंगे। इससे पहले प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान एक साथ सबसे ज्यादा शटल बसों के संचालन, स्वच्छता और वॉल पेंटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना था। विश्व रिकॉर्ड को  प्रमाणित करने के लिए गिनीज बुक रिकार्ड की टीम शुक्रवार को ही प्रयागराज पहुंच गई है। इस बार बनेंगे ये रिकॉर्ड:-

प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथ, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ.थावरचंद गेहलोत, केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, रामदास आठवले, रतन लाल कटारिया, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, रमापति शास्त्री, अनिल राजभर, सांसद डॉ.रीता बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल, डॉ.रमेश चंद बिंद मंच पर मौजूद रहेंगे।

धर्मनगरी चित्रकूट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर एक बजे हेलीकॉप्टर से भरतकूप के गोंडा पहुंचेगे। लगभग डेढ़ घंटे के कार्यक्रम में वह कृषक प्रदर्शनी, पेयजल योजना का स्टाल व डिफेंस कॉरिडोर और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर आधारित लघु फिल्म का अवलोकन करेंगे। इसी बीच प्रधानमंत्री किसान योजना व केसीसी पर आधारित फिल्म का भी मंच के पीछे लगी बड़ी एलईडी से प्रदर्शित की जाएगी।

पीएम मोदी का चित्रकूट में कार्यक्रम
एक बजे हैलीपैड पर उतरने के बाद एक बजकर पांच मिनट तक कृषि विभाग द्वारा भारत सरकार की परियोजनाओं से संबधित प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। एक बजकर दस मिनट पर बुंदेलखंड पेयजल योजना के स्टाल का अवलोकन, एक बजकर 15 मिनट पर यूपीडा के स्टाल का अवलोकन, एक बजकर 20 मिनट पर मंच पर आगमन होगा। एक बजकर 25 मिनट पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर स्वागत करेंगे। एक बजकर 25 मिनट से एक बजकर 35 मिनट तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा। इसके बाद पीएम किसान योजना की लघु फिल्म का प्रदर्शन होगा। एक बजकर 40 मिनट पर प्रधानमंत्री किसानों को केसीसी जारी करने के अभियान का शुभांरभ करेंगे।

एक बजकर 45 मिनट तक मंच पर लगी स्क्रीन पर डिफेंस कॉरिडोर व बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन होगा। एक बजकर 50 मिनट पर किसानों को केसीसी वितरित करेंगे। एक बजकर 55 मिनट पर देश के 10 हजार किसानों के संगठन की स्थापना व उनके कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

इसके बाद दो बजे तक बटन दबाकर प्रधानमंत्री बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। दो बजे से दो बजकर 30 मिनट (आधे घंटे) तक प्रधानमंत्री का संबोधन होगा।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button