पेट के मरीजो के लिए चावल है फायदेमंद

चावल लोगों के मुख्य भोजन में शामिल होता है, लेकिन क्या आपको पता है चावल सेहत के लिहाज से भी उपयोगी माना जा सकता है. यह पचने में आसान होता है. हम आपको बता रहे हैं चावल के फायदों के बारे में.rice_s_146303637311_650_060916083350

1-चावल के मांड यानी पकाते वक्त बचा हुआ सफेद गाढा पानी बहुत काम का होता है. उसमें प्रोटीन, विटामिन्स व खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. इसलिए चावल को मांड सहित खाना चाहिए.

2-कमजोर पेट वालों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद है. चावल का मांड खाने से खाना पचाने में आसानी होती है. चावल में दूध मिलाकर 20 मिनट तक ढंककर रख दीजिए, फिर उसके खाइए ज्यादा फायदा होगा.

3-यदि भांग का नशा ज्यादा हो गया हो तो चावल धोकर निकाले पानी में खाने का सोडा दो चुटकी व शक्कर मिलाकर पिलाने से नशा उतर जाता है.

4-माइग्रेन या आधासीसी की समस्या हो तो रात को सोने से पहले चावल को शहद के साथ मिलाकर खाने से लाभ होता है. एक सप्ताह ऐसा करने से सरदर्द की समस्या समाप्त हो जाएगी.

5-यदि महिलाएं गर्भ निरोधक प्रयोग नहीं करना चाहती हैं तो चावल धुले पानी में चावल के पौधे की जड़ पीसकर छान लें. इसमें शहद मिलाकर पिएं. यह हानिरहित सुरक्षित गर्भनिरोधक उपाय है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button