पूरे शहर में मचा हडकंप, घरों से भागे लोग, जमीन के अंदर मिले ढाई-ढाई सौ किलो के बम

दूसरे विश्व युद्ध को हुए लगभग 75 साल हो चुके हैं लेकिन इतने समय के बाद भी जर्मनी के डॉर्टमुंड शहर में जमीन के अंदर चार भारी-भरकम बम मिलने से सनसनी फैल गई. लोगों को जैसे ही जमीन के अंदर बम के दबे होने की खबर मिली लोग शहर छोड़कर भागने लगे.

बताया जा रहा है कि जर्मनी के पश्चिमी शहर डॉर्टमुंड में दूसरे विश्व युद्ध के समय के चार बम मिले हैं. एक-एक बम का वजन करीब 250 किलो के बराबर है. बम की सूचना मिलते ही वहां पहुंची सुरक्षा एजेंसियों ने उसे निकाल कर निष्क्रिय कर दिया है.

डॉर्टमुंड शहर के लोगों को जैसे ही शहर में जमीन के अंदर बम के दफ्न होने की खबर मिली लोग जान बचाने के लिए शहर छोड़कर भागने लगे. सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई और कई सड़कें जाम हो गईं. स्थानीय मीडिया के मुताबिक दूसरे विश्व युद्ध के 75 साल बीत जाने के बाद भी जर्मनी में लगातार उस वक्त के बम बरामद हो रहे हैं जो युद्ध में इस्तेमाल नहीं किए गए थे.

यह भी पढ़ें: सुलेमानी की हत्या बड़ा खुलासा, इजरायल ने ही की थी अमेरिका की मदद

एक तरफ जहां लोगों को इस बम के फटने का डर है वहीं इस बम को देखने के लिए लोगों की वहां भारी भीड़ भी जमा हो जाती है जिन्हें सुरक्षाबलों को हटाना पड़ता है ताकि उन्हें कोई नुकसान न पहुंच जाए.

जर्मनी में लगातार ऐसे बम मिल रहे है जिसे लेकर कहा जा रहा है कि दूसरे विश्व युद्ध (1940-1945) के दौरान बममारी के लिए रखा गया था. जर्मनी में दूसरे विश्व युद्ध के बाद अब तक का सबसे बड़ा बम धमाका साल 2017 में हुआ था जिसमें करीब 65 हजार लोग बुरी तरह प्रभावित हुए थे.

जर्मनी में जिन जगहों पर ऐसे बम मिल रहे हैं वहां से 500 मीटर की दूरी में आने वाले लोगों को प्रशासन ने सुरक्षा के नजरिए से घर छोड़ने का आदेश दिया है. इसके साथ अधिकारियों ने ऐसे बमों से प्रभावित होने वाले लोगों की सूची भी जारी की है.

Back to top button