पुणे ने दिल्ली को 19 रन से हराया

ms-dhoni_1462946735पुणे ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम से 19 रन से जीत हासिल की। इस जीत में एडम जांपा (3/21) और अशोक डिंडा (3/20) की भूमिका अहम रही।

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम ने लेग स्पिनर एडम जांपा को शुरुआती मैचों में बाहर रखा था। अब धोनी की अगुआई वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है लेकिन जांपा अपनी सार्थकता साबित कर रहे हैं।

पुणे ने दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट पर 121 रनों पर सीमित कर दिया था। जब पुणे का स्कोर नौवें ओवर में एक विकेट पर 57 रन था तो बारिश आ गई जिससे आधे घंटे तक खेल बाधित रहा। उसके बाद दो ओवर का खेल और हुआ था कि फिर से तेज बारिश हो गई। दूसरी बार बारिश से आई बाधा के बाद खेल समाप्त घोषित कर दिया गया।

डकवर्थ लुइस नियम की गणना के अनुसार पुणे को 11 ओवरों में 58 रनों की जरूरत थी लेकिन टीम 76 रन बना चुकी थी। पुणे की ओर से  अजिंक्य रहाणे (42) और जॉर्ज बैली (08) रन पर नाबाद रहे। पुणे का एकमात्र विकेट उस्मान ख्वाजा (19) के रूप में गिरा जो मौरिस के खाते में गया।

इस जीत के साथ पुणे की टीम 13 मैचों में चौथी जीत दर्ज करने में सफल रही। दूसरी ओर दिल्ली की टीम की यह 12 मैचों में छठी हार है। प्लेऑफ की दौड़ में शामिल दिल्ली की टीम के लिए यह झटका है।

इससे पहले आईपीएल के 49वें मुकाबले में टॉस राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जीता और दिल्ली डेयरडेविल्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 121 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की शुरुआत खराब रही। टीम के सबसे धाकड़ बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक महज 2 रन पर राइजिंग पुणे के तेज गेंदबाज अशोक डिंडा का शिकार हुए। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दिल्ली के लिए यह मैच अहम हैं, वहीं बाहर हो चुकी पुणे इनका खेल बिगाड़ सकती है। हालांकि पहले झटके के बाद क्रीज पर आए नए बल्लेबाज करुण नायर की आतिशी शॉट्स ने दिल्ली को उबारने की कोशिश की, लेकिन पांचवें ओवर में डिंडा ने दूसरे ओपनर श्रेयस अय्यर को चलता किया।

दोहरे झटके के बाद दिल्ली की बल्लेबाजी थोड़ा धीमी हो गई। 10 वें ओवर 50 का स्कोर छूने से ठीक एक रन पहले एडम जाम्पा की गेंद पर कप्‍तान धोनी ने संजू सैमसन को स्टंप कर तीसरा विकेट झटका। 11 वें ओवर में करुण ने चौका लगाकर टीम का पचासा पूरा किया। 9 गेंदों में 4 रन बनाकर ऋषभ पंत भी आउट हुए। जाम्पा का तीसरा शिकार करुण हुए। 15 वें ओवर में इस वक्त दिल्ली 5 से कम के औसत में 70 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी थी। जरुरत थी दिल्ली को तेज और बड़े हिट की। जेपी डुमिनी के साथ नए बल्लेबाज के तौर पर क्रिस मौरेस पहुंचे। डुमिनी का शिकार डिंडा ने किया। हालांकि आखिरी ओवर में मौरेस ने 22 रन ठोंककर दिल्ली को 121 रन तक पहुंचाया।  

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button