पीएम मोदी दुनिया की सबसे लंबी टनल का 3 अक्टूबर को करेंगे उद्धाटन

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल भारत में बनकर तैयार हो गई है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बनी अटल टनल का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्तूबर को करेंगे। PMO की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 3 अक्तूबर को सुबह 10 बजे अटल टनल का उद्धाटन करेंगे। इस टनल की वजह से लद्दाख सालभर पूरी तरह से जुड़ा रहेगा।

साथ ही इसके चलते मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। इस टनल को बनने में करीब 10 साल लग गए। बता दें कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी जानकारी दे चुके हैं कि प्रधानमंत्री रोहतांग में लेह-मनाली राजमार्ग पर अटल सुरंग का 3 अक्तूबर को उद्घाटन कर सकते हैं।

अटल टनल की खासियत

बता दें कि इसे बनाने की शुरुआत 28 जून 2010 को हुई थी। इसे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने बनाया है। यह सुरंग घोड़े के नाल के आकार में बनाई गई है। BRO के इंजीनियरों और कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के साथ इस टनल को तैयार किया है।

दरअसल सर्दियों में यहां काम करना बेहद मुश्किल हो जाता था, यहां पर तापमान माइनस 30 डिग्री तक चला जाता था। इस टनल को बनाने के दौरान 8 लाख क्यूबिक मीटर पत्थर और मिट्टी निकाली गई। गर्मियों में यहां पर पांच मीटर प्रति दिन खुदाई होती थी, लेकिन सर्दियों में यह घटकर आधा मीटर हो जाती थी।

Back to top button