पीएम मोदी के नक्शे-कदम पर चल पड़ा एक और देश; हो गई नोटबंदी की घोषणा

पीएम मोदी के नक्शे-कदम पर चल पड़ा एक और देश; हो गई नोटबंदी की घोषणाभारत में 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद इसके फायदे-नुकसान की चर्चा जोरों पर है। इसी बीच एक और देश ने नोटबंदी की घोषणा कर सबको चौंका दिया।

पीएम मोदी के नक्शे-कदम पर चल पड़ा एक और देश; हो गई नोटबंदी की घोषणा

वेनेजुएला की सरकार ने 72 घंटों में देश के सर्वोच्च मूल्य वाले नोट को सिक्कों में बदलने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि इस फैसले से खाद्य पदार्थों, जरूरत की दूसरी चीजों की तस्करी का तंत्र ध्वस्त होगा। साथ ही आम जनता के पास जरूरी वस्तुएं प्राप्त करने की क्रयशक्ति होगी। वेनेजुएला की मुद्रा बोलिवर है।

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने बताया कि इस फैसले के बाद सीमावर्ती क्षेत्रों में तस्करों को अपना पैसा बदलने या सोने में तब्दील करने का वक्त नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। वहां महंगाई बेतहाशा बढ़ी है। 

100 बोलिवर के नोट का मूल्य कम हुआ है। लगातार गिरावट से उसकी कीमत महज दो अमरीकी सेंट तक पहुंच चुकी है। अर्थशास्त्रियों के अनुसार यहां महंगाई दर दुनिया में सबसे ज्यादा है। 

राष्ट्रपति निकोलस ने टीवी पर नोटबंदी के ऐलान के साथ ही कहा – मैंने हवाई, समुद्र और सड़क के सभी रास्तों को बंद करने का हुक्म दिया है ताकि धोखाधड़ी से एकत्रित किया गया धन विदेशों में ही फंसा रह जाए। 

दिसंबर 2015 के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो वेनेजुएला में महंगाई दर 180 फीसदी तक पहुंच चुकी थी। ऐसे में सरकार ने नोटबंदी का फैसला लिया ताकि कालाधन, अपराध और असीमित मुद्रा प्रसार पर रोक लगाई जा सके। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button