पीएम मोदी का गरीबों को दिया बड़ा तोहफा, बनायेगे 1 करोड़ मकान

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हाउसिंग फॉर ऑल की शुरूआत 20 नवंबर को होने जा रही है। इस योजना के तहत अगले 3 साल में एक करोड़ लोगों को मकान देने का निर्णय किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आगरा से इसकी नींव रखेंगे। इस योजना के जरिए 2022 तक सरकार 6 करोड़ लोगों को घर उपलब्ध कराना चाहती है।

नोटबंदी पर पीएम मोदी को जबरदस्त जनसमर्थन, टूटा रिकॉर्ड: सर्वे

narendra-mod

सभी को 2022 तक सभी को घर देने की योजना के लिए सरकार ने इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कर दिया है। इस योजना के जरिए वित्त वर्ष 2016-17 से लेकर 2018-19 तक में एक करोड़ मकान बनाने की योजना है। हालांकि अभी तक यह योजना ठंडे बस्ते में थी और सरकार ने इसे सफल बनाने के लिए कोई रोड मैप भी अभी तक जारी नहीं किया किया है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 20 नवंबर को उत्तर प्रदेश के आगरा में इस योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना की शुरुआत आगरा से करने के पीछे उत्तर में होने वाला चुनाव भी माना जा 

साक्षी महाराज के प्रश्न के उत्तर में कहा है कि सरकार की परिकल्पना के अनुरूप ‘वर्ष 2022 तक सभी के लिए मकान’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तरप्रदेश सहित पूरे देश में पूर्ववर्ती इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पुनर्गठित करने को मंजूरी दी है।

तोमर के अनुसार योजना के अंतर्गत मैदानी क्षेत्र में 1.20 लाख रुपये और पर्वतीय क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त साल में 33 लाख मकानों का निर्माण किया जाएगा। तोमर ने साक्षी महाराज के एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि योजना के तहत उत्तर प्रदेश में अगले तीन साल में 12 लाख मकान बनाए जाएंगे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button