पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की पहली सी-प्लेन का उद्घाटन किया, 40 मिनट में तय यिका 200 किमी. का सफर

केवड़िया। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सरदार बल्लभ भाई पटेल (Sardar Ballabh Bhai Patel) की जयंती पर देश के पहले सी-प्लेन प्रोजेक्ट (Sea plane project) की शुरुआत की है। पीएम मोदी, केवड़िया से साबरमती तक जाने के लिए सी-प्लेन (Sea plane) में सवार होकर रवाना हुए, यह सी-प्लेन अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) को केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ता है। सी- प्लेन की सेवा रोजाना पर्यटकों के लिए अहमदाबाद (Ahmedabad) से केवड़िया और केवड़िया से अहमदाबाद के बीच उपलब्ध होगी।

अहमदाबाद-केवड़िया मार्ग पर दो दैनिक उड़ानें संचालित

सी-प्लेन की उड़ानें स्पाइसजेट की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्पाइस शटल द्वारा संचालित की जाएंगी। शुरुआती तौर पर आज से अहमदाबाद-केवड़िया मार्ग (Ahmedabad-Kevadia Road) पर दो दैनिक उड़ानें संचालित करेगा। अहमदाबाद से प्रतिदिन सुबह 10:15 बजे सी-प्लेन उड़ेगा और 10:45 पर केवड़िया पहुंचेगा। केवड़िया से प्रतिदिन सीप्लेन 11:45 पर उड़ेगा और 12:15 पर अहमदाबाद पहुंचेगा। यही सीप्लेन प्रतिदिन 12:45 पर दोबारा अहमदाबाद से उड़ेगा और दोपहर 1:15 पर केवड़िया पहुंचेगा। केवड़िया से ये फिर से दोपहर 3:15 पर उड़ेगा और 3:45 पर अहमदाबाद पहुंचेगा।

3000 रुपये होगा किराया

अहमदाबाद से केवड़िया और केवड़िया और अहमदाबाद दोनों तरफ का कुल किराया 3000 रुपये तय किया गया है। एक तरफ का किराया 1500 रुपये रखा गया है। 30 अक्टूबर से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। इन उड़ानों के लिए 15 सीटर ट्विन ओटर 300 विमानों का इस्तेमाल होगा।

दुनियाभर में लोकप्रिय है सेवा

सी-प्लेन में पानी से उतरने और टेक-ऑफ करने की क्षमता होती है, जिससे ऐसे क्षेत्रों तक पहुंच होती है, जिनमें लैंडिंग स्ट्रिप्स या रनवे नहीं होते हैं। ट्विन ओटर 300 सबसे सुरक्षित और सबसे लोकप्रिय सी-प्लेन है। ये दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले विमानों में से एक है।

2017 में पीएम मोदी ने सी प्लेन से किया था सफर

पीएम मोदी ने पहली बार साल 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly elections) के दौरान सी प्लेन का सफर किया था। तब भी उन्होंने साबरमती रिवरफ़्रंट (Sabarmati Riverfront) से उड़ान भरी थी। तब पीएम मोदी साबरमती रिवरफ़्रंट से उड़ान भरकर 49 किलो मीटर दूर धरोई डैम पहुंचे थे। वहां पीएम ने मशहूर अम्बा देवी (Famous Amba Devi) के दर्शन किए थे और फिर सी-प्लेन से वापस साबरमती रिवरफ़्रंट पर लैंडिंग की थी। तब पीएम मोदी के सी-प्लेन से सफर करने को लेकर काफी सियासत भी हुई थी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button