पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश के बीच मौसम विभाग ने मुंबई में हाइ टाइड की दी चेतावनी

मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे से मध्‍यम बारिश का दौर जारी है। ऐसे में मौसम विभाग द़वारा समुद्र में हाइ टाइड की चेतावनी जारी की गई है। मुंबई में आज दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर हाइटाइड आ सकता है। हाइ टाइड के आने से समुद्र में 4.26 मीटर की ऊंची लहरें उठेंगी। बृहन्मुंबई नगर निगम ने हाइ टाइड के खतरे को देखते हुए लोगों से समुद्र के पास न जाने की अपील की है। 

Loading...

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों से लगातार मध्यम बारिश हो रही है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान दक्षिण कोंकण के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।  गौरतलब है कि मौसम विभाग द़वारा चार दिन पहले ही मुंबई और आसपास के इलाकों को सावधान करते हुए चेतावनी जारी कर दी थी। जिसके बाद प्रशासन ने सतर्क होते हुए कमर कस ली थी।

बता दें कि मुंबई का सायन इलाके जलजमाव की समस्‍या के कारण हर साल चर्चा में रहता है लेकिन इस साल इससे निपटने के लिए बीएसमसी ने खास तैयारी कर ली है। जलजमाव की समस्‍या से निपटने के लिए बीएमसी ने पंपिंग मशीन का खास इंतजाम किया है जिससे पानी को निकाला जा सके। राज्‍य में कोरोना संकट के बीच मानसून के आने से राज्‍य को दोगुनी तैयारी करने की जरूरत है। ज्ञात हो कि देश में सबसे अधिक कोरोना का प्रकोप इसी राज्‍य में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मुंबई और ठाणे में पिछले सप्‍ताह 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी। वहीं राज्‍य के अन्‍य हिस्‍सों में भी अच्‍छी बारिश हुई थी।

क्या होता है हाई टाइड

समुद्र में जल का स्‍तर बढ़ना या घटना, चंद्रमा और सूरज के कारण पैदा होने वाला गुरुत्वाकर्षण बल या पृथ्वी के चक्कर लगाने की वजह से बैरोमैट्रिक दबाव के कारण समुद के अंदर तूफान उठने लगता है, जिसके प्रभाव से समुद्र में तेज और ऊंची लहरें उठनी शुरु हो जाती है इसे हाइटाइड कहा जाता है।  

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *