बड़ी खबर: पार्टी प्रमुख पद से इस्तीफा देंगी ली पेन, ओलांद बोले इनसे देश को बचाओ

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में आगे चल रहीं धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन का कहना है कि वह सात मई को होने वाले अंतिम दौर के चुनाव से पहले बड़ी संख्या में लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए पार्टी के प्रमुख पद से इस्तीफा दे देंगी

भारत की इन 5 दलीलों के बाद मुश्किल होगा ट्रंप के लिए वीजा नियमों को बदलनापेन ने 2011 में अपने पिता जीन मेरी ले पेन के बाद नेशनल फ्रंट (एनएफ) पार्टी की कमान संभाली थी. तो वहीं मौजूदा राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने लोगों से अपील की है कि वे मैक्रों को वोट देकर अगला राष्ट्रपति चुनें ना कि मरीन ले पेन को.

पेन ने सोमवार को ‘फ्रांस 2’ टेलीविजन को बताया कि “मैंने हमेशा यह सोचा है कि फ्रांस का राष्ट्रपति फ्रांस के सभी लोगों का राष्ट्रपति होता है और उस पर पूरे देश को जोड़ने की जिम्मेदारी होती है लेकिन कथनी को करनी में बदलने की भी जरूरत है. पेन ने कहा, “मैने नेशनल फ्रंट की अध्यक्षता छोड़ने का फैसला किया है. अब मैं पार्टी की अध्यक्ष नहीं रहूंगी.”

सिन्हुआ ने पेन के हवाले से बताया, “हम वे लोग हैं जो लोकतंत्र को परिभाषित करते हैं. मेरी कोई भी गतिविधियां लोगों के लिए खिलाफ नहीं होगी. सिर्फ मैं ही देश की सुरक्षा की गारंटी दे सकती हूं.” रविवार को हुए चुनाव की मतगणना में पेन 76.7 लाख वोटों यानी 21.30 फीसदी मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. यदि पेन (48) चुनाव जीत जाती हैं तो वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

ये हैं दौड़ में
देश के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से चार उम्मीदवारों को इस दौड़ में सबसे प्रबल माना जा रहा है, ये हैं कंजर्वेटिव उम्मीदवार फ्रांस्वा फिल्लन, धुर दक्षिणपंथी मेरिन ले पेन, उदार मध्यमार्गी एम्मानुएल मैक्रोन और धुर वामपंथी ज्यां-लुक मेलेंनकोन. इस चुनाव में शीर्ष आएं दो उम्मीदवारों के बीच सात मई को दूसरे दौर की प्रतिस्पर्धा होगी.

सभी उम्मीदवारों ने इमिग्रेशन, अर्थव्यवस्था और फ्रांसीसी पहचान समेत कई मुद्दों को प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है. चुनाव प्रचार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा एक प्रमुख मुद्दा रहा है.

मौजूदा राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. वह फ्रांस के आधुनिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले नेता हैं, जो दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में नहीं हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button