पाकिस्तान में कंडोम एड पर प्रतिबंध की हो रही है आलोचना

पाcondom-ad-ban-in-pak-55faa6261c003_exlstकिस्तान एक ऐसा देश है जहां सेक्स जैसे मुद्दे पर बात करना आज भी वर्जित है। पाकिस्तान में हाल ही में एक कंडोम के प्रचार के प्रसारण पर पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया की यह हमारी धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ है।

कंडोम के प्रचार पर लगे प्रतिबंध के बाद अब यह मुद्दा धीरे-धीरे गरमाने लगा है। पाकिस्तान में इस कार्रवाई की आलोचना होने लगी है। स्थानीय समाचार पत्र द नेशन में ‘अनकम्फर्टेबल ट्रूथ्स’ नाम से छपे एक सम्पादकीय में इस मामले को गंभीरता से उठाया गया है। करीब 50 सेंकेंड के इस एड में दिखाया गया है कि पहले एक मोटा व्यक्ति दुकान पर जाता है और कंडोम के छोटे पैकेट की मांग करता है। इसके बाद उसी दुकान पर दूसरा व्यक्ति आता है और वो कंडोम का बड़ा पैकेट मांगता है।

इस प्रचार में प्रतिबंध लगाने जैसा कुछ खास नहीं है लेकिन बावजूद इसके इसके प्रसारण पर रोक लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध की आलोचना करते हुए डेली पत्र ने लिखा, ‘हम टीवी शो में मौत, आपदा, रंग बिरंगे नाच और ड्रामा देखना पसंद करते हैं लेकिन गर्भनिरोधक के प्रचार को हम असभ्य मानते हैं। हमें इस मुद्दे पर बात करने की जरुरत है कि आखिर ऐसा क्यों है?’

 
 
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की आबादी में हर साल करीब दो प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है ऐसा इसलिए क्योंकि वहां गर्भनिरोधकों का प्रयोग बहुत कम होता है। वहीं द नेशन ने कहा कि अगर देश की जनसंख्या ऐसे ही बढ़ती रही तो वह दिन दूर नहीं जब देश की जनता को अकाल, भुखमरी और युद्ध जैसी स्थिती का सामना करेंगे।

देखा जाए तो परिवार नियोजन से संबंधित जो भी प्रचार किया जाता है वह एक तरह से समाज सेवा ही है और इसका महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। पाकिस्तानी महिलाओं की पहुंच ऐसे गर्भनिरोधकों से काफी दूर है इसलिए वह अपने स्वास्थ्य के अनुसार ऐसी चीजों का प्रयोग नहीं कर पाती। वहीं, जहां तक बात पुरुषों की तो उन्हें महिलाओं को होने वाली समस्याओं के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं होता। इसलिए वह कोई ठोस कदम नहीं उठा पाते।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button