ठण्डी के मौसम में ये पांच हॉट ड्रिंक्स, आपको रखेंगे हेल्दी

नई दिल्ली: सर्दी के दिनों में सिर्फ गर्म कपड़े पहनने या खाने से ही ठंड से बचाव नहीं होता बल्कि इसके लिए कुछ हॉट ड्रिंक्स पीना भी जरूरी होते हैं। सर्दी के दिनों में ज्यादा कैलोरी और एनर्जी वाले ड्रिंक्स पीने चाहिए जो बॉडी को ठंड से बचाते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में जो जाड़े के मौसम में आपकी सेहत और दिल दोनों के लिए मुफीद होते हैं।पांच हॉट ड्रिंक्स

अदरक वाली चाय
जाड़े के मौसम में अदरक की चाय न सिर्फ आपको अच्छी लगेगी, बल्कि यह ठंड के दौरान होने वाली कई समस्याओं से भी आराम दिलाएगी। अदरक की चाय को दवाई के रूप में भी देखा जा सकता है। अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ फूड के अब्सॉर्प्शन को बढ़ाती है। वातावरण की एलर्जी से होने वाले सांस संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते है।

दालचीनी की चाय
जाड़े में दालचीनी की चाय पीने के कई फायदे है। यह शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को निकालने में सहायक होती है। इस चाय को पीने से आपके शरीर की अत्यधिक कैलोरीज बर्न होती है। शहद के साथ दालचीनी की चाय के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिससे आपको कोई बीमारी जल्दी नहीं घेरेगी।

कॉफी
जाड़े में कॉफी का सेवन आपको ऊर्जा प्रदान करता है। यह आपको टाइप दो के डायबिटिज, पर्किंसन, लीवर की बीमारी, लीवर कैंसर से बचाने के साथ आपके दिल की सेहत को भी स्वस्थ रखता है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी जाड़े में एक उर्जावान पेय माना जाती है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और थियानाइन होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ग्रीन टी के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए दिन में केवल 2-3 कप ग्रीन टी पीयें। गौर हो कि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और फ्वोनोइडस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्लैक टी (काली चाय)
काली चाय दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक कप काली चाय पीना दिल की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा काली चाय का प्रयोग हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक है। दिन में लगभग 4 कप काली चाय का सेवन तनाव को कम करने में सहायक है यह दिमाग को तेज की आप की याददाश्त को बढ़ाती है और आप पहले से अधि‍क सतर्क व सक्रिय होते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button