नज़रंदाज़ न करे, पीरियड्स में गड़बड़ी बन सकती है इस गंभीर रोग की वजह…

महिलाएं अक्सर पीरियड्स की गड़बड़ी को लंबे समय तक नजरअंदाज करती रहती हैं, पर क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपको एक गंभीर रोग का शिकार बना सकती है. जी हां नार्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी (एनएएमएस) के मेडिकल निदेशक स्टेफनीन फ्यूबियन का तो ऐसा ही कुछ कहना है.

अगर किसी लड़की को 14 साल या या उससे पहले ही मासिक धर्म होना शुरु हो जाता है तो उसे डायबिटीज का खतरा अधिक बना रहता है. हालांकि कुछ मामलों में यह शरीर के बीएमआई पर भी निर्भर करता है.

भारत में डायबिटीज से पीड़ित 25 साल से कम उम्र के हर चौथे व्यक्ति में से एक (25.3 फीसदी) को वयस्क टाइप 2 मधुमेह की शिकायत है.

शोध में पाया गया है कि विटामिन-सी टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों के रक्तचाप को कम रखने में मदद करता है. जिसकी वजह से व्यक्ति का दिल स्वास्थ्य बना रहता है.

जल्दी मासिक धर्म की शुरुआत ज्यादा जोखिम वाले टाइप-2 मधुमेह से जुड़ी है, लेकिन बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) इसमें रोकथाम कर सकता है. मेनोपॉज जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार मासिक धर्म आयु में हर साल की देरी टाइप-2 मधुमेह का जोखिम छह फीसदी कम होता है.

नार्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी (एनएएमएस) के मेडिकल निदेशक स्टेफनीन फ्यूबियन ने कहा, “मासिक धर्म का 14 साल में शुरुआत बाद के जीवन में मधुमेह से जुड़ा है, यह वयस्क के बीएमआई से भी प्रभावित है.” स्टेफनीन फ्यूबियन ने कहा, “बचपन में दूसरे कारक जैसे पोषण व बीएमआई भी इसके जुड़ाव में मुख्य भूमिका निभाते हैं.”

टाइप-2 मधुमेह दुनिया भर में सबसे आम बीमारियों में एक बन गया है. 2015 में इससे वैश्विक रूप से 20 से 79 की आयु के 8.8 फीसदी लोग प्रभावित थे और 2040 तक इससे 10.4 फीसदी लोगों के प्रभावित होने की संभावना है.

Back to top button