न्यूजीलैंड मस्जिद हत्याकांड: PM जैसिंडा अर्डर्न के बयान ने जगी सकारात्मकता की उम्मीद, दिया ये बयान

दुनिया के सबसे शांत देशों में शुमार न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए हमले ने सबको हैरान और दुखी किया। वहीं, अब न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के बयान ने नकारात्मकता में सकारात्मकता की उम्मीद जगाई है। पीएम अर्डर्न ने मंगलवार को वादा किया कि पिछले हफ्ते के घातक मस्जिद हत्याकांड के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि वो मेरे लिए बेनाम है, एक आतंकवादी है।न्यूजीलैंड मस्जिद हत्याकांड: PM जैसिंडा अर्डर्न के बयान ने जगी सकारात्मकता की उम्मीद, दिया ये बयान

उन्होंने आगे कहा, उसने आतंकवाद के जरिय कई मांग की, जो की कुख्याति थी। यही कारण है कि आप कभी भी मेरे मुख से उसका नाम नहीं सुनेंगे। बता दें कि अर्डरन ने भावनात्मक रूप से संसद की एक विशेष बैठक को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने अरबी अभिवादन के साथ “सलाम अलैकुम” शुरुआत की।

दक्षिणी शहर क्राइस्टचर्च में नरसंहार के चार दिन बाद वेलिंगटन में अर्डर्न ने सभा में कहा, “वह एक आतंकवादी है। वह एक अपराधी है। वह एक चरमपंथी है। लेकिन वो मेरे लिए बेनाम है। एक आतंकवादी है। अर्डर्न ने इस हमले में जान गंवाने वाले लोगों के लिए प्रार्थना भी की।

मस्जिदों पर हमला करने वाले 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ब्रेंटन टैरेंट को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। उसे कम आरोपों के तहत बुक किया गया। जहां पीएम अर्डर्न ने आश्वासन दिया कि संसद उसपर गंभीर आरोप के तहत कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा ” आतंकी पर कड़े से कड़े कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अर्डर्न ने न्यूजीलैंड के उस बंदूक कानूनों में सुधार का वादा भी किया है, जिसमें आसानी से टारंट को अर्ध-स्वचालित राइफलों सहित हमले में इस्तेमाल किए गए हथियारों को कानूनी रूप से खरीदने की अनुमति दे दी गई। वहीं वो इस बात की भी पूरी समीक्षा कर रही है कि कैसे यह सुरक्षा सेवाओं के रडार पर नहीं आया?, कैसे न्यूजीलैंड में हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में सक्षम हो पाया?

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न की कुछ तस्वीरें सामने आइ, जिसमें वो हमलें में जान गवांने वाले मुस्लिमों के परिवार वालो के पास पहुंची। वो मुस्लिम परिवारों के पास हिजाब में पहुंचीं, उन्हें गले लगाया और मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। उनके चेहरे पर मायूसी थी, आंखें नम थी।

Back to top button