न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न को ऐतिहासिक जीत पर बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा- आगे भी दोनों…

न्यूजीलैंड में हुए आम चुनावों में जेसिंडा अर्डर्न एक बार फिर जीत हासिल कर दूसरी बार देश की प्रधानमंत्री बन गई है. उनकी इस जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है. पीएम मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि, ‘न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न को उनकी शानदार जीत पर मेरी हार्दिक बधाई. एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद करते हुए, मैं भारत न्यूजीलैंड के संबंधों को उच्च स्तर तक ले जाने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद करता हूं’.

संसद में पूर्ण बहुमत के साथ बनाएंगी सरकार

बता दें कि शनिवार को आम चुनाव में जेसिंडा अर्डर्न ने शानदार जीत हासिल की थी. अर्डन की लिबरल लेबर पार्टी को कंजर्वेटिव नेश्नल पार्टी के 27 फीसदी वोटों की तुलना में 49 फीसदी मतदान मिले थे. इसी के साथ 120 सीटों मे से 64 सीटों और 49 फीसदी वोटों के साथ अब वह पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. प्रधानमंत्री के तौर पर अर्डर्न का यह दूसरा कार्यकाल है.

विभिन्न दलों के साथ करना पड़ता था गठबंधन

गौरतलब है कि लिबरल पार्टी बहुत समय से संसद में पूर्ण बहुमत हासिल करने की कोशिश में थी, जो कि न्यूजीलैंड में 24 साल पहले आनुपातिक मतदान प्रणाली लागू होने के बाद से नहीं हुआ था. इस परिस्थिति में सरकार बनाने के लिए विभिन्न दलों को गठबंधन करना ही पड़ता था. लेकिन इस बार बदलाव की इबारत लिखते हुए जेसिंडा अर्डर्न और उनकी पार्टी अपने दम पर संसद में सरकार बनाने जा रही है.

कोरोना संक्रमण के दौरान लगाया सख्त लॉकडाउन

यकीनन जेसिंडा अर्डर्न को यह जीत उनकी काम की बदौलत ही हासिल हुई है. कोरोना संक्रमण वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिस तरह देश में कठोर लॉकडाउन के इंतजामात किए उस कारण उनकी लोकप्रियता का ग्राफ आसमान छूने लगा. दरअसल उनकी स्ट्रैटजी ने काम किया और 50 लाख की आबादी वाले इस देश ने 102 दिनों तक सामुदायिक संक्रमण नहीं होने दिया. हालांकि बाद में ऑकलैंड में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए. जिसके बाद यहां भी उन्होने दूसरा सख्त लॉकडाउन लगा दिया और वायरस के नये प्रसार को रोक दिया.

बहरहाल अर्डर्न के काम का बेहद सुखद परिणाम भी आया है आम चुनाव में जनता ने उन्हे  दिल खोलकर वोट किए हैं. जिसके बाद वह अब दूसरी बार देश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं.

Back to top button